shishu-mandir

त्योहारों में घर जाने से पहले देख ले रेलवे की टिकट बुकिंग का नया नियम, जानना है बेहद जरूरी

editor1
3 Min Read
Screenshot-5

इस त्योहार के सीजन में हर कोई घर जाने के लिए रेलवे की टिकट की मारामारी कर रहा है धक्के खा रहा है ऐसे में नए नियम के बारे में जानना बेहद ही जरूरी है जी हां यद‍ि आप भी ट्रेन से सफर करते हैं तो आपके काम की खबर है. आज के समय में अध‍िकतर लोग ऑनलाइन ट‍िकट बुक‍िंग कराते हैं, ऐसे में आपको बदले हुए न‍ियमों के बारे में जानकारी होना जरूरी है. दरअसल, आईआरसीटी ने एप और वेबसाइट के माध्‍यम से ट‍िकट बुक‍िंग के न‍ियमों में बदलाव क‍िया है. रेलवे की तरफ से बदले गए न‍ियम के अनुसार आपको ट‍िकट बुक‍िंग के ल‍िए अपना अकाउंट वेर‍िफाई कराना होगा.

new-modern
gyan-vigyan

IRCTC के अनुसार अब यूजर्स को ऑनलाइन ट‍िकट बुक‍िंग से पहले मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी का वेर‍िफ‍िकेशन कराना जरूरी है. ई-मेल आईडी और मोबाइल नंबर के वेर‍िफ‍िकेशन के ब‍िना ऑनलाइन ट‍िकट बुक नहीं कर पाएंगे. दरअसल, ऐसे लाखों आईआरसीटीसी अकाउंट हैं, ज‍िन्‍होंने कोरोना के बाद से ऑनलाइन ट‍िकट बुक नहीं कराए हैं. यद‍ि आपने भी लंबे समय से ऑनलाइन ट‍िकट बुक‍िंग नहीं कराई है तो यह न‍ियम आपके ल‍िए भी लागू होगा. अब ट‍िकट बुक कराने के ल‍िए आपको पहले वेर‍िफ‍िकेशन कराना जरूरी होगा. आइए जानते हैं इसका प्रोसेस…

saraswati-bal-vidya-niketan

IRCTC के एप या वेबसाइट पर जाकर वेर‍िफ‍िकेशन व‍िंडो पर क्‍ल‍िक करें. अब यहां अपना रज‍िस्‍टर्ड मोबाइल नंबर व ई-मेल आईडी फ‍िल करें. दोनों जानकारी दर्ज करने के बाद वेर‍िफाई बटन पर क्‍ल‍िक करें. यहां क्‍ल‍िक करने के बाद आपके मोबाइल पर ओटीपी आएगा, इसे दर्ज करके मोबाइल नंबर वेर‍िफाई करें. ई-मेल आईडी पर आए कोड को दर्ज करने के बाद आपकी मेल आईडी वेर‍िफाई हो जाएगी.

प‍िछले द‍िनों रेलवे ने आईआरसीटीसी अकाउंट की एक यूजर आईडी पर महीने में अध‍िकतम ट‍िकट बुक कराने की संख्‍या को 12 से बढ़ाकर 24 कर द‍िया है. आधार से ल‍िंक यूजर आईडी से आप हर महीने 24 ट‍िकट बुक करा सकते हैं. पहले यह संख्‍या 12 थी. यद‍ि आपके अकाउंट से आधार ल‍िंक नहीं है तो आप 12 ट‍िकट बुक करा सकते हैं.