उत्तराखंड न्यूज
अभी अभी उत्तराखंड देश पर्यावरण प्रौद्योगिकी बिजनेस सिटीजन जर्नलिज़्म

अब पेट्रोल नहीं मिलेगा महंगा, Indian Oil ने उतारा सस्‍ता ईंधन

खबरें अब पाए whatsapp पर
Join Now

Petrol की कीमत में तेजी के बाद अब Indian Oil corporation Ltd (IOCL) ने नए तरह का petrol बाजार में उतारा है। Pilot project के तौर पर शुरू क‍िए गए नए तरह के petrol से तेल की कीमत में कमी आ सकती है। असम के तिनसुकिया जिले में 15 % मेथनॉल के मिश्रण वाले पेट्रोल ‘M 15′ को pilot project के तौर पर उतारा गया है।

ईंधन की बढ़ती कीमतों से राहत मिलेगी- पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस राज्यमंत्री रामेश्वर तेली ने niti aayog के सदस्य वीके सारस्वत और IOC के चेयरमैन एसएम वैद्य की मौजूदगी में शनिवार को ‘M 15′ Petrol जारी किया। तेली ने कहा कि मेथनॉल के मिश्रण से ईंधन की बढ़ती कीमतों से राहत मिलेगी। कीमत में कमी आने से आम आदमी को काफी राहत म‍िलेगी।

आत्मनिर्भर बनाने के लिए Indian oil का कदम- उन्होंने कहा, ‘M 15′ Petrol को प्रायोगिक तौर पर जारी करना ईंधन के मामले में आत्मनिर्भर होने की दिशा में अहम कदम है, इससे आयात का बोझ भी घटेगा।’ एक आधिकारिक वक्तव्य में मंत्री के हवाले से कहा गया कि ऊर्जा के मामले में भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए इंड‍ियन ऑयल यह कदम उठा रही है।

105 रुपये के पार petrol का रेट- इस पहल के लिए तिनसुकिया का चयन यहां मेथनॉल की आसानी से उपलब्धता होने को देखते हुए किया गया। इसका उत्पादन Assam petrochemical limited करती है। बता दें राजधानी द‍िल्‍ली में फ‍िलहाल petrol की कीमत 105 रुपये प्रत‍ि लीटर से ऊपर चल रही हैं।

पांच राज्‍यों का चुनाव पर‍िणाम आने के बाद तेल कंपन‍ियों की तरफ से Petrol-diesel का रेट बढ़ाया गया था। कंपन‍ियों ने 22 मार्च से लेकर 6 अप्रैल तक कीमत में 10 रुपये प्रत‍ि लीटर का इजाफा क‍िया था। 6 अप्रैल के बाद अभी तक कंपन‍ियों ने कीमत में क‍िसी तरह का इजाफा नहीं क‍िया है।

Related posts

विधायक जीना ने कार्यकर्ताओं में फूंका जीत का मंत्र,क्षेत्र में तीसरे चरण में हैं चुनाव

एनएफएच सर्वे(NFH Survey—5):: उत्तराखंड में नवजात मृत्यु दर के आंकड़े चिंताजनक

Newsdesk Uttranews

MORNING BREAKING :- एक नजर में सुबह (MORNING) की 10 बड़ी खबरें

उत्तरा न्यूज टीम