भारत और उज़्बेकिस्तान के बीच एक्सरसाइज दस्तलिक 2023 शुरू

editor1
2 Min Read
Screenshot-5

पिथौरागढ़। भारत और उज्बेकिस्तान के बीच 15 दिन का संयुक्त सैन्य अभ्यास पिथौरागढ़ जिला मुख्यालय के पास सेना क्षेत्र में सोमवार से शुरू हो गया। दस्तलिक 2023 नाम से पांच मार्च तक चलने वाले इस सैन्य अभ्यास में दोनों देशों के जवान युद्ध की तमाम बारीकियों को सीखेंगे और साझा करेंगे।

holy-ange-school

सेना के मैत्री मैदान में सैन्य अभ्यास के शुरू होने के अवसर पर सर्वप्रथम दोनों देशों की राष्ट्र धुन के बीच जवानों ने अपने – अपने देशों के राष्ट्रीय ध्वज को सलामी दी। इस मौके पर 14 गढ़वाल राइफल मेरठ यूनिट के ब्रिगेडियर मयंक वैद ने बताया कि किस तरह दोनों देशों के जवान संयुक्त मोर्चे पर काम करेंगे।

ezgif-1-436a9efdef

पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि सैन्य अभ्यास दस्तलिक 2023 में भारत के 6 अधिकारी 39 जवान तथा उज़्बेकिस्तान के 10 अधिकारी और 35 जवान हिस्सा ले रहे हैं। भारत की ओर से 14 गढ़वाल राइफल और उज़्बेकिस्तान की ओर से वहां की उत्तर पश्चिमी डिस्ट्रिक मिलिट्री यूनिट अभ्यास में हिस्सा ले रही है।

बताते चलें कि वर्ष 2010 से अब तक यह संयुक्त अभ्यास दो बार उज़्बेकिस्तान और एक बार भारत में आयोजित हो चुका है। उन्होंने बताया कि यूनाइटेड नेशन्स के हिसाब से इस अभ्यास को करने का उद्देश्य यह है कि यदि दोनों देशों को किसी जगह पर संयुक्त रूप से काम करना पड़े तो किस तरह और कैसे काम किया जाएगा। भारत की ओर से लेफ्टिनेंट कर्नल अमित डिमरी भारतीय सेना की टीम नेतृत्व कर रहे हैं।

Joinsub_watsapp