shishu-mandir

कसारदेवी में ग्रीन वॉक व फोटो सफारी का हुआ आयोजन, प्लास्टिक कचरे के बढ़ते चलन (increasing trend of plastic waste) पर जताई चिंता

Newsdesk Uttranews
4 Min Read

अल्मोड़ा, 05 अक्टूबर— ग्रीन हिल्स संस्था द्वारा उदयशंकर फोटोग्राफी क्लब के साथ मिलकर कसार देवी क्षेत्र में ग्रीन वॉक (increasing trend of plastic waste) एवं फोटो सफारी का आयोजन किया गया।

new-modern
gyan-vigyan

यह वॉक कलमटिया रिज़ॉर्ट के सामने से आरंभ होकर डीनापानी ग्राउन्ड में समाप्त हुई। ग्रीन हिल्स संस्था द्वारा इस अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त इस रिज और इसके आस पास के गाँव माठ, पपरसेली, गधोली एवं मटेना में नियमित रूप से स्वच्छता (increasing trend of plastic waste) का कार्य किया जा रहा है।

saraswati-bal-vidya-niketan

इस ग्रीन वॉक एवं फोटो सफारी का प्रयोजन इस कार्य के उद्घाटन के स्वरूप ही किया गया है। यह रिज भारतीय एवं खासतौर से विदेशी पर्यटकों के बीच बहुत लोकप्रिय है परंतु यहाँ पर बढ़ती हुई गंदगी एवं प्लास्टिक कचरे (increasing trend of plastic waste) एवं कांच की बोतलों के बढ़ते हुए ढेर बहुत चिंता के विषय हैं। जोकि इस रिज की खूबसूरती पर प्रश्न चिन्ह लगा रहें है और आने वाले समय में यहाँ के पर्यटन के लिए घातक सिद्ध होंगे।

increasing trend of plastic waste


इस ग्रीन वॉक में फोटोग्राफी क्लब के शामिल होने का भी मुख्य कारण यही था की हम लोग ही नहीं अपितु बहुत से पर्यटक हिमालय क्षेत्र में बेशक फोटो लेने आते है परंतु यदि हिमालय ही साफ नहीं होंगे तो हम यहाँ क्या करने आएंगे इस ग्रीन वॉक (increasing trend of plastic waste) एवं फोटो सफारी के माध्यम से लोगों को सम्पूर्ण हिमालय एवं खासतोर से इस रिज को साफ रखने का संदेश दिया गया और 4 किलोमीटर की इस वॉक में सभी प्रतिभागियों द्वारा बड़ी मात्रा में प्लास्टिक कचरे को उठाया गया।

ग्रीन हिल्स संस्था की सचिव डा. वसुधा पंत द्वारा इस रिज में आने वाले पर्यटकोंऔर मुख्यतया अल्मोड़ा एवं आस पास के इलाकों से शाम को सूर्यास्त का आनंद उठाने एवं पिकनिक मनाने वालों से खास अनुरोध किया गया की कृपया अपने साथ लाए गए किसी भी तरह के प्लास्टिक कचरे एवं कांच की बोतलों को बगैर तोड़े वापस ले जाए अथवा कूड़ेदानों में उचित निस्तारण करें

हम पर्यावरण के लिए निजी तोर पर इतना सहयोग करें| इस क्षेत्र को आने वाले समय में हम स्थानीय लोगों के सहयोग से कचरा (increasing trend of plastic waste) मुक्त बनाना चाहते हैं ताकि यह क्षेत्र लोगों के बीच में अपनी खूबसूरती के साथ साथ भारत के सबसे साफ पर्यटक स्थल के रूप में अपनी पहचान बना सके और जिस तरह पर्यटक भारत के सबसे साफ गाँव मावलिनॉनग (मेघालय) देखने जाते उसी तरह इस क्षेत्र को भी देखने आयें यह इस क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देगा और लोगों को आजीविका का साधन मिलेगा


इस ग्रीन वॉक (increasing trend of plastic waste) का शुभारंभ एसडीएम सदर अल्मोड़ा गौरव पांडे, एसडीएम सल्ट शिप्रा, डीडीओ केके पंत, बीडीओ पंकज कांडपाल, डा. ओपी यादव, एडवोकेट विनायक पंत, भूपेन्द्र वल्दिया, रिटायर्ड अडिश्नल सेक्रेटरी भारत सरकार सुधीर तिवारी, फोटोग्राफी क्लब के जयमित्र बिष्ट एवं अन्य साथियों सहित करीब 80 लोगों ने भाग लिया। कार्यक्रम का समापन लोकगायिक लता पांडे एवं कृतिका पांडे सहित अन्य लोगों की प्रस्तुतियों के साथ डीनपानी ग्राउन्ड में हुआ।

ताजा अपडेट के लिए हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें लिंक यहां दिया गया है

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw