shishu-mandir

Post Office KVP Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में ₹200000 जमा करने पर मिल रहे हैं ₹400000 जाने नई ब्याज दरें

Smriti Nigam
4 Min Read

Post Office KVP Scheme: भारतीय डाकघर बैंक जैसे इंडियन पोस्ट ऑफिस बैंक के नाम से जाना जाता है इसमें अब एक ऐसी स्कीम चलाई जा रही है जो सभी के लिए लाभदायक है। इसमें आप जितना भी पैसे डालेंगे यानी अपना पैसा जमा करेंगे वह पैसा डबल हो जाएगा। इस स्कीम का नाम है किसान विकास पत्र स्कीम।

new-modern
gyan-vigyan

ध्यान रहे किसान विकास पत्र स्कीम में देश के हर सामान्य नागरिक, वरिष्ठ नागरिक और महिला या 10 साल का नाबालिक बच्चा पैसे जमा कर सकता है।किसान विकास पत्र स्कीम पोस्ट ऑफिस बैंक में चलाई जाती है इस स्कीम को शॉर्ट में KVP स्कीम भी बोला जाता हैं।

saraswati-bal-vidya-niketan

वही बहुत से लोग पोस्ट ऑफिस की पैसा डबल स्कीम के नाम से भी जानते हैं, क्युकी पोस्ट ऑफिस बैंक में एकमात्र ऐसी स्कीम हैं, जिसमें पैसे डबल हो जाते हैं।

पोस्ट ऑफिस KVP स्कीम की मुख्य बात

इस स्कीम की कुछ महत्वपूर्ण बातें भी हैं जैसे अगर आप इस स्कीम में पैसे निवेश करते हैं तो आप इसे ₹1000 से शुरू कर सकते हैं और यह इसके तहत आपको ₹2000 मिलेंगे। इसी क्रम में यदि आप ₹50000 जमा करते हैं तो आपको ₹100000 मिलेंगे।

अगर 1 लाख जमा करते हैं तो 2 लाख रुपये मिलेंगे और 2 लाख जमा पर 4 लाख रुपये मिलेंगे। जी हाँ इसी क्रम में आप जितना जमा करना चाहे पैसे को जमा कर सकते हैं।लेकिन ध्यान रहे कि कम से कम ₹1000 से लेकर आप अधिकतम जितना रुपए जमा करना चाहे इस स्कीम में जमा कर सकते हैं।

KVP स्कीम में पैसा रहेगा सुरक्षित

आजकल अधिकतर लोग अपने पैसे को सुरक्षित निवेश करना चाहते हैं और ऐसे में कोई नहीं चाहता कि उसका पैसा डूबे। इसके अलावा फिक्स्ड ब्याज दर भी चाहता है ऐसे में पोस्ट ऑफिस के किसान विकास पत्र स्कीम निवेशकों के लिए बेहतरीन ऑप्शन है क्योंकि यह एक सरकारी बैंक होता है। इसलिए इसमें आपके पैसे डूबने का कोई खतरा नहीं रहता है। इसमें कभी भी पैसे नहीं डूबेगा।
इसके अलावे पैसे सुरक्षित भी रहेगा और गारंटीड रिटर्न मिलता हैं, ऐसे में आप बेफिक्र होकर अपने कमाएं हुए धन को पोस्ट ऑफिस के केवीपी स्कीम में जमा कर सकते हैं।

केवीपी स्कीम में 2 लाख जमा करने पर इतने दिन में होंगे डबल

आपको बता दे कि अगर आप इस स्कीम में अपना अकाउंट ओपन करवाते हैं तो आप इसमें आसानी से निवेश कर पाएंगे। आपको इस स्कीम में 7.02% का ब्याज दर मिलेगा। अगर आप ₹200000 जमा करते हैं तो आपको पूरे ₹400000, 120 महीने बाद मिल जाएंगे।

साथ ही आपको बता दे कि इस स्कीम में सिंगल जॉइंट और तीन लोगों के साथ ज्वाइंट अकाउंट भी खोला जा सकता है और दोनों लोग पैसे मिलकर जमा कर सकते हैं। इसके अलावा ढाई साल बाद आप अकाउंट बंद करना चाहे तो बंद कर सकते हैं। आप 10 साल के नाबालिक बच्चे के नाम से भी इसे खोल सकते हैं, यदि महिला है तो आप इस स्कीम में जितना चाहे उतना पैसा जमा कर सकते हैं।