Join WhatsApp

News-web

मानसून में अगर बचना है भारी नुकसान से तो एसी से जुड़ी यह बातें रखे ध्यान

Published on:

मानसून का देश भर में पहुंच गया है फिर भी देश में कई ऐसे राज्य हैं जहां बारिश अभी भी नहीं हो रही है और ऐसे राज्यों को बिल्कुल भी राहत नहीं मिली है। जिसके चलते लोग एयर कंडीशनर में गर्मी से राहत पा रहे हैं। अगर आप भी गर्मी के मौसम में एयर कंडीशनर चला रहे हैं तो आपको इन टिप्स के बारे में जरूर पता होना चाहिए।

दरअसल बारिश के मौसम में बैक्टीरिया और कीट मच्छर आदि पनपते हैं जिसके चलते एयर कंडीशनर उसे करने वाले यूजर्स को भी परेशानी होती है। इसलिए आज हम आपको बारिश के मौसम में एयर कंडीशनर उसे करने के टिप्स बताएंगे और इसके साथ ही उन दिक्कतों की भी जानकारी बताएंगे जो बारिश के मौसम में ऐसी उसे करने पर आती है।

AC यूनिट को कवर करें

एक की बाहरी यूनिट को वॉटरप्रूफ कवर से जरूर ढके इसमें पानी और नमी अंदर नहीं जाएगी और यूनिट सुरक्षित रहेगी। इसके साथ यह भी सुनिश्चित करें कि ऐसी के ड्रेनेज पाइप साफ है और उनमें कोई रुकावट नहीं है। पानी का सही तरीके से निकलना भी बहुत जरूरी है ताकि यूनिट के अंदर पानी जमा न हो।

AC की रूटीन सर्विसिंग

बारिश के मौसम से पहले और बाद में ऐसी की रूटीन सर्विसिंग जरूर कारण या इसके सभी पार्ट्स को सही रखने के लिए कारगर है और आपको समय-समय पर इसमें हो रही परेशानी के बारे में भी पता चल सकेगा बारिश में नमी बढ़ जाती है जिससे शॉर्ट सर्किट भी हो जाता है। एक के इलेक्ट्रिकल कनेक्शंस की भी जांच करना जरूरी है।

AC के फिल्टर साफ करें

नियमित अंतराल पर AC के फिल्टर को साफ या बदलें। गंदे फिल्टर एयरफ्लो को बाधित करते हैं और यूनिट की कार्यक्षमता पर असर डालते हैं. एसी के एवापोरेटिव कॉइल्स पर गंदगी जम जाती है जिससे कूलिंग इफेक्ट कम हो जाता है। कॉइल्स की सफाई करवाना भी जरूरी है।