उत्तरा न्यूज
अभी अभी

अगर आपका smartphone हो जाता है गर्म तो इसे बिल्कुल भी ना करें नजरअंदाज, इन चीजों को करें follow

खबरें अब पाए whatsapp पर
Join Now

आजकल टेक्नोलॉजी के बिना आजकल टेक्नोलॉजी के बिना जिंदगी जीना बेहद मुश्किल है। जैसे जिंदा रहने के लिए हमें जितनी जरूरत सांसों की है, उतनी ही अब mobile phone की भी हो गई है। Phone हमारे लिए कितना जरूरी है, यह बात बताने की भी जरूरत नहीं। वहीं, corona महामारी ने mobile का उपयोग और बढ़ा दिया online payment, online पढ़ाई, job, हर चीज के लिए हमारे हाथ में सुबह-शाम यह phone रहने लगा। जरूरत ऐसी बढ़ी कि phone के गर्म होने को भी हम ignore करने लगे, लेकिन क्या ऐसा करना सही है?


Mobile का इस्तेमाल ज्यादा बढ़ता है या जब हम उसे चार्जिंग के दौरान use करते हैं, तो फोन गर्म हो जाता है। इसे अक्सर हम सभी नजरअंदाज कर देते हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि गर्म phone का इस्तेमाल आपके लिए कितना खतरनाक हो सकता है? इससे phone फट भी सकता है। ऐसी घटनाओं से बचने के लिए आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपने mobile phone का ख्याल रख सकते हैं।


कभी on, कभी off करते रहें

Mobile की बढ़ती आदत के चलते लोग हर वक्त उसमें बिजी रहते हैं। ऐसे में mobile को बंद करने का कभी सोचते भी नहीं। यह फोन गर्म होने का सबसे बड़ा कारण है। इसलिए आपको समय समय पर थोड़ी देर के लिए मोबाइल switch off कर देना चाहिए।


Memory clean करते रहें

Mobile में हम सब कुछ कैद करके रखना चाहते हैं। फोटो, ऑडियो, डॉक्यूमेंट, मूवी, प्रेजेंटेशन, फोन एप जैसी हजारों चीजें हमारे फोन की स्पेस खाती रहती हैं। मेमोरी भरने की वजह से फोन हैंग होता है और फिर गर्म होने लगता है। इससे बचने के लिए हमें समय-समय पर फोन की मेमोरी को क्लीन करते रहना चाहिए।


Charging के दौरान इस्तेमाल करने से बचें

Mobile पर बढ़ती उपयोगिता की वजह से लोगों के पास चार्जिंग का वक्त नहीं होता। ऐसे में या तो वे फोन को चार्जिंग में लगाकर सो जाते हैं या फिर charging के दौरान भी इस्तेमाल करते रहते हैं। यह भी हीटिंग की एक बड़ी वजह है। इससे बचने के लिए, चार्जिंग के दौरान mobile का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।


Update करते रहें

Mobile के उपयोग के साथ उसे update करना भी उतना ही जरूरी होता है। कई बार लोग internet बचाने के लिए फोन अपडेट नहीं करते। पुराने वर्जन का लगातार उपयोग करते रहने से भी फोन गर्म होने लगता है। इसलिए ऐसा न करें।

Related posts

दिल्ली हवाईअड्डे पर महिला ने खोया 10 लाख रुपये का डायमंड ब्रेसलेट, पुलिसकर्मियों ने ढूंढ निकाला

Newsdesk Uttranews

Pithoragarh- मई में आयोजित होगी टुवर्ड्स द आदिकैलाश एडवेंचर साइकिल रैली

editor1

ब्रेकिंग— 15 ग्राम स्मैक(Smack) के साथ एक तस्कर दबोचा

UTTRA NEWS DESK