यदि किसी कारणवश ट्रेन से आप नही उतर पाए अपने स्टेशन पर , तो फिर क्या आपको दोबारा लेनी होगी टिकट

उत्तरा न्यूज डेस्क
3 Min Read

यात्रा के दौरान बहुत से यात्री अपने उस स्टेशन पर नही उतर पाते हैं जिस स्टेशन पर उन्हें उतरना होता है। ऐसा अक्सर इसलिए होता है जब ट्रेन में अत्यधिक भीड़ रहती है या फिर उन्हे नींद आ जाती है। जिस कारण उन्हे मजबूरी में अगले स्टेशन तक यात्रा करनी पड़ती है। अब ऐसे में सवाल यह उठता है की यदि वह अगले स्टेशन तक यात्रा कर रहें है तो क्या उन्हें बिना टिकट यात्री माना जाएगा या नही? या फिर रेलवे उनकी मजबूरी को देखते हुए उन्हें अगले स्टेशन तक फ्री में यात्रा करवाएगा? यूं तो नियम है कि यात्रा के दौरान यदि आप ट्रेन में बिन टिकट या कम दूरी के टिकट में यात्रा कर रहें है तो आप पर जुर्माना लगेगा।

लेकिन रेलवे आपको सुविधा देता है कि आप मामूली जुर्माना चुकाकर ट्रेन में ही टीटीई से टिकट बनवा सकतें हैं। ध्यान रखने वाली बात यह है कि रिजर्व श्रेणी की टिकट तभी एक्सटेंड होगी जब सीट सीट होगी। भारतीय रेलवे यात्रियों की सहूलियतों , मजबूरियों और आवश्यकताओं का पूरा ध्यान रखता है। जिस कारण रेल टिकट के संबंध में बनाए गए नियमों में भी काफी लचीलापन है।

ट्रेन में ऐसे बढ़वाए टिकट यदि आपने पिछले स्टेशन तक का टिकट लिया है यदि आप किसी कारणवश आपको आगे तक जाना है तो ऐसी स्थिति आप अपनी टिकट एक्सटेंड कर सकतें है। जिसके लिए आपको अपना टिकट दिखाना होगा। साथ ही आपको बताना होगा मां आपने उस स्टेशन तक के लिए टिकट किस कारण नही लिया। जहां आप जाना जाते थे। जिसके बाद टीटीई आपसे थोड़ा अधिक पैसे लेगा और आपका उस स्टेशन तक टिकट बना देगा जहां तक आपको जाना है।

ध्यान देने वाली बात यह है कि लिया जाने वाला किराया पॉइंट टू पॉइंट के आधार पर होगा, यानी यह मूल अंतिम स्टेशन से नए स्टेशन तक नए टिकट की कीमत के बराबर होगा। किस श्रेणी की टिकट करवा सकते हैं एक्‍सटेंडटिकट एक्सटेंड की सुविधा अनारक्षित टिकटों के लिए है। इसका मतलब है कि जनरल टिकट को आप कभी भी बढ़ावा सकते हैं। जहां तक रिजर्व टिकट का सवाल है तो आरक्षित टिकट को तभी बढ़ाया जा सकता है, जब जिस स्‍टेशन तक आप टिकट बढ़वाना चाहते हैं, उस स्‍टेशन के लिए सीट उपलब्‍ध हो।

Joinsub_watsapp