shishu-mandir

राहत‌ भरी खबर: अल्मोड़ा मेडिकल कॉलेज में आईसीयू सुविधा, अल्प वजनी नवजात को मिला नया जीवन

editor1
2 Min Read

new-modern
gyan-vigyan

Relieving news: ICU facility in Almora Medical College, underweight newborn gets new life

अल्मोड़ा, 10 जनवरी 2023-सोबन सिंह जीना राजकीय मेडिकल कॉलेज‌ अल्मोड़ा में अब मरीजों को डायलीसिस की सुविधा के साथ ही गंभीर मरीजों को आईसीयू की सेवा भी प्रदान की जा रही है।

saraswati-bal-vidya-niketan
ICU facility in Almora Medical College
ICU facility in Almora Medical College


मंगलवार को एक ऐसे ही अति कम वजन के बच्चे को सफलतापूर्वक अस्पताल के एनआईसीयू से डिस्चार्ज किया गया।


नवजात शिशु एवं बाल रोग विशेषज्ञ डॉ.ओमप्रकाश ने बताया कि 17 नवंबर 2022 को कपकोट निवासी राधा कुमारी के बच्चे को कम वजन एवं सांस लेने में तकलीफ की समस्या के लिए जिला अस्पताल बागेश्वर से राजकीय मेडिकल कॉलेज अस्पताल अल्मोड़ा रेफर किया गया।
अस्पताल इमरजेंसी में पहुंचने वक्त मरीज का ऑक्सीजन लेवल 60 एवम बच्चे का वजन 750 ग्राम था। गंभीर स्थिति को देखते हुए मरीज को अविलंब एनआईसीयू में भर्ती किया गया एवं विभागाध्यक्ष डॉक्टर अमित कुमार सिंह के निर्देशन में इलाज शुरू किया गया।


आज लगभग 50 दिन के लंबे इलाज के बाद अब बच्चे का वजन 750 ग्राम से बढ़कर 1.7 किलोग्राम ग्राम हो गया है। बच्चा अभी सवस्थ है एवं खुद से माँ का दूध पी रहा है।
अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर अजय आर्य ने बताया कि कुमाऊं पहाड़ी छेत्र में इतने कम वजनी बच्चे का सफलतापूर्वक इलाज होने का ये पहला मामला है। अब तक ऐसे बच्चों को राजकीय मेडिकल कॉलेज हल्द्वानी रेफर किया जाता था परंतु अब आने वाले समय में ऐसे मरीजों को अल्मोड़ा मैं ही इलाज मिल सकेगा एवम हल्द्वानी जाने की जरूरत नहीं होगी।

बच्चे की माँ राधा कुमारी ने सफल इलाज हेतु सभी संबंधित डॉक्टरों एवं अस्पताल प्रशासन का आभार व्यक्त किया एवम सभी को धन्यवाद कहा।
इस मौके पर राजकीय मेडिकल कॉलेज अल्मोड़ा के प्राचार्य डॉ सीपी भैसोड़ा एवं पीआरओ डॉ अनिल पांडेय ने बाल रोग विभाग की समस्त टीम को बधाई दी।
डिस्चार्ज के समय एनआईसीयू इंचार्ज रजनी यादव एवं नर्सिंग स्टाफ ज्योति प्रकाश,सीमा, रेनु, उमा एव किरण उपस्थित रहे।