House

House damaged in rain, widow with three children homeless, when will the voice reach the system

अल्मोड़ा,11 जुलाई,2020— धौलादेवी विकासखंड के दन्या के पास बषाण गांव निवासी एक गरीब महिला का पुराना मकान (House) तेज बारिश से क्षतिग्रस्त हो गया है.

House

अब यह गरीब महिला अपने तीन बच्चों के साथ गांव के लोगों के रहमों करम पर रह रही है. सर से छत का साया हट जाने के चलते यह गरीब परिवार परेशान है, उन्हें प्रशासन से उम्मीद है कि जल्द से जल्द उनके लिए छत की व्यवस्था हो जाए.

स्थानीय लोगों के अुनसार मकान (House)इतना पुराना है कि अब उसमें रहना खतरे से खाली नहीं है बीते दिनों हुई बारिश के बाद मकान और क्षतिग्रस्त हो गया है. लोगों ने सुरक्षा के मद्देनजर महिला को अपने घरों में शरण दी है.

House

पिछले दिनों द्वाराहाट में मकान टूटने के बाद दबने से तीन लोगों की मौत के बाद यह परिवार दहशत में हैं और खुद भी मकान के भीतर जाने की हिम्मत नहीं कर पा रहा है. मकान के भीतर जाना भी खतरे से खाली नहीं है.

लोगों के अनुसार परिवार की आर्थिक स्थिति काफी दयनीय है. परिवार की मुखिया रधुली देवी विधवा है और अपने तीन बच्चों के साथ यहां रहती है. पता चला है कि वह अपने जीर्ण क्षीर्ण मकान की मरम्मत के लिए कई वर्षों से अधिकारियों से गुहार लगा रही है लेकिन अभी तक भी सिस्टम की नजर यहां तक नहीं पहुंची है.

खुद रधुली देवी और लोगों का कहना है कि बीते दिनों भी तेज ​वारिश में जब मकान दरकने लगा तो लोगों ने तत्परता से इन्हें मकान से बाहर निकाला नहीं तो इनके दब जाने का पूरा खतरा था.

क्षेत्र के सामाजिक कार्यकर्ता गोविंद गोपाल ने खुद इनकी व्यथा सुनी है और एसडीएम भनोली को एक ज्ञापन भेज जल्द इस बेसहारा महिला की मदद करने की मांग की है. ज्ञापन में उन्होंने कहा कि भारी वर्षा के कारण श्रीमती रधुली देवी पत्नी स्वर्गीय नारी राम ग्राम-बषाण, पोस्ट-दन्या का पुराना मकान (House)क्षतिग्रस्त हो गया. अब विधवा श्रीमती राधुली देवी और उनके बच्चे बेघर हो गए हैं.

उन्होंने बताया कि घर क्षतिग्रस्त हो जाने से महिला बेघर हो गयी है और जीवन सुरक्षा का प्रश्न खड़ा हो गया है.इधर लोगों का कहना है कि महिला मकान के तीक्ष्ण रूप से क्षतिग्रस्त हो जाने के कारण काफी तनाव में भी है. जल्द से जल्द उसके रहने की व्यवस्था की जानी चाहिए.

कृपया हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw