होमगार्डों को अब कंप्यूटर व अंग्रेजी में बनाया जाएगा दक्ष , एक माह का दिया जाएगा प्रशिक्षण

उत्तरा न्यूज डेस्क
2 Min Read

होमगार्डों को अब कंप्यूटर के संचालन और अंग्रेजी बोलने में दक्ष बनाया जाएगा। जिसके लिए एक माह का प्रशिक्षण दिया जाएगा। कमांडेट जनरल होम गार्ड आईजी केवल खुराना ने सभी जिलों के जिला कामंडेट को प्रशिक्षण दिलाने के संबंध में दिशा निर्देश जारी किए है। इसके साथ ही इच्छुक होमगार्डों से आवेदन मांगने के निर्देश भी दिए है।

कमांडेट जनरल होमगार्ड आईजी केवल खुराना ने सूबे के होम गार्ड्स को शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत बनाने के आलावा अब उन्हें कंप्यूटर व अग्रेजी में दक्ष बनाने की एक नई पहल शुरू की है। बता दें कि बीते दिनों चारधाम यात्रा के दौरान सभी जिलों में होगार्ड्स हेल्प डेस्क बनाई गई थी। जिनमें देश विदेश से यात्रा के लिए आने वाले सैलानियों की सहायता के लिए होमगार्ड को तैनात किया गया था। इस दौरान कई सैलानी अंग्रजी में बातचीत कर रहें थे जिसको लेकर काफी परेशानी हो रही थी। इसके साथ ही कंप्यूटर की जानकारी ना होने के चलते भी भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। इस परेशानी को दूर करने के लिए होमगार्ड को एक महीने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। आईजी केवल खुराना ने इच्छुक होमगार्ड्स से 30 दिसंबर से आवेदन मांगने के निर्देश दिए है।

अंग्रेजी सीखने में लिए इच्छुक होमगार्डों के मोबाइल में एक एप डाउनलोड कराया। जिसके होमगार्डों की ड्यूटी के दौरान ही एक से दो घंटे तक अंग्रेजी क्लास चलेगी। इस दौरान उन्हें कुछ समझने में समस्या होती है तो एक्सपर्ट उनके मोबाइल पर कॉल करके समस्या का समाधान करेंगे।

डिप्टी कामंडे ट जनरल होमगार्ड एवं नागरिक सुरक्षा मुख्यालय देहरादून अमिताभ श्रीवास्तव ने बताया कि उत्तराखंड पर्यटन प्रदेश है। यहां पर देश विदेश से सैलानी आते है। कई बार अंग्रजी भाषा के चलते तालमेल नहीं बैठ पाता है, जबकि कंप्यूटर की जानकारी नहीं होने पर अन्य कार्यों में परेशानी होती है। इसको लेकर होम गार्डों को कंप्यूटर और अंग्रेजी भाषा प्रशिक्षण दिया जाएगा।

Joinsub_watsapp