shishu-mandir

आज से होगी शराब की होम डिलीवरी

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

new-modern
gyan-vigyan

नई दिल्ली. जानकारी के मुताबिक राजधानी में शुक्रवार से शराब की होम डिलीवरी शुरू हो जाएगी। लोग अब घर बैठे मोबाइल एप और वेबसाइट्स के माध्यम से ऑर्डर करके शराब अपने घर पर मंगवा सकेंगे।  
बता दें कि हाल ही में दिल्ली सरकार ने आबकारी नीति में बदलाव कर शराब की होम डिलीवरी को मंजूरी दी थी। अब कल (शुक्रवार) से दिल्ली में यह सुविधा चालू हो जाएगी। इस सुविधा से लोगों को शराब खरीदने के लिए लाइन में नहीं लगना होगा और न ही ड्राइडे की चिंता होगी। इसके अलावा रात 10 बजे के बाद शराब केंद्रों के बंद होने पर निराश होना पड़ेगा। 
गौरतलब है कि दिल्ली सरकार द्वारा जारी नोटिफिकेशन में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि वही शराब की दुकानें होम डिलिवरी कर पाएंगी, जिनके पास एल-13 लाइसेंस होगा। दिल्ली सरकार ने कहा है कि एल-13 नियम पुराना है। इस नियम में ही संशोधन किया गया है। 

saraswati-bal-vidya-niketan

नोटिफिकेशन में शर्त यह भी है कि सिर्फ रिहायशी घरों में ही शराब केंद्र से शराब की आपूर्ति की जाएगी। किसी शिक्षण संस्थान, छात्रावास, कार्यालय या अन्य संस्थानों में नहीं की जाएगी। दिल्ली सरकार की नई आबकारी नीति 2021 के नोटिफिकेशन में यह भी कहा गया है कि भारतीय मदिरा व विदेशी मदिरा (देशी और विदेशी) दोनों तरह की शराब की होम डिलिवरी की जाएगी। 

दिल्ली के उपराज्यपाल द्वारा स्वीकृति आबकारी नीति में 21 साल वाले भी जाम को छलका सकेंगे। इस नीति के तहत शराब पीने की उम्र 25 साल से घटाकर 21 साल कर दी गई है। वहीं दिल्ली के बार में रात के तीन बजे तक शराब परोसी जा सकेगी।