अगर आपको भी है टायलेट में Smartphone ले जानें की आदत तो हो जाइए सावधान,जानिए क्या है इसके नुकसान

Newsdesk Uttranews
4 Min Read
Screenshot-5

Smartphone अब लोगों की अहम आवश्यकता बन गया है। सोने से पहले तक आखिरी minutes तक लोग smartphone की screen पर अपनी नजरें रखते हैं और सुबह उठते ही सबसे पहले अपना phone check करते हैं। हाल ही में एक research सामने आई है, जिसमें पता चला है कि लोग किसी शादी-पार्टी में, travel करते time, entertainment के लिए सभी काम के लिए phone का ही इस्तेमाल करते हैं।

holy-ange-school


अब लोगों को smartphone की ऐसी लत पड़ गई है कि toilet में भी phone उन्हीं के साथ ही रहता है। लोग जितना time toilet में जाते हैं, उतने time तक phone चलाते रहते हैं। हो सकता है कि आपकी भी ऐसी ही habit हो। लेकिन, क्या आप जानते हैं toilet में phone का use करना कितना dangerous साबित हो सकता है और किस वजह से यह आपको नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में जानते हैं
इसके क्या side effects हो सकते हैं।

ezgif-1-436a9efdef


क्यों खतरनाक है toilet में phone चलाना?


toilet में phone चलाने के कई नुकसान होते हैं और कई वजह से toilet में phone चलाना नुकसानदायक साबित हो सकता है। Toilet में phone चलाने का पहला नुकसान ये है कि toilet ऐसी जगह है, जहां खतरनाक जर्म्स या कीटाणु हमेशा मौजूद रहते हैं। Toilet में bacteria आदि toilet seat, नल, flush button आदि पर रहते हैं। इसके बाद जब आप phone चलाते हैं तो उसकी screen पर भी यह लग जाते हैं और इसे हाथ की तरह wash भी नहीं कर सकते हैं। इसलिए वो bacteria phone पर रहते हैं और फिर हाथ आदि के माध्यम से body में चल जाते हैं, जो नुकसानदायक है।


bacteria के अलावा toilet में phone चलाना शरीर में कई दिक्कतों का कारण बनता है। एक servey में सामने आया है कि America में 90 प्रतिशत लोग toilet में भी mobile phone का use करते हैं। Survey के मुताबिक 90 में से 53 प्रतिशत लोग ऐसे हैं जो कि toilet में तब तक phone का use करते हैं, जब तक कि उनके पैर सुन्न नहीं हो जाते। यानी जब आप toilet में phone लेकर जाते हैं तो काफी ज्यादा time spend करते हैं। इस वजह से आप Rectum यानी मलाश पर अनावश्यक जोर पड़ता है और ये ही बाद में piles आदि का कारण बनते हैं। इसलिए toilet में जाएं जब phone लेकर ना जाएं


इन सभी के अलावा toilet में phone ना ले जाना आपके mental health के लिए भी फायदेमंद होता है। दरअसल, वैसे तो आप हमेशा phone में busy रहते हैं, लेकिन toilet में phone ना ले जाकर आपके दिमाग को आराम मिलता है। इससे आपके body का mental stress कम होता है और आप toilet में काफी कुछ सोच पाते हैं। Technology से break लेने का toilet एक अच्छा स्थान है तो कोशिश करनी चाहिए कि toilet में phone का use ना करें।

Joinsub_watsapp