shishu-mandir

ज्ञान किरण प्रतियोगिता वर्ष 2019-20, जीके स्पार्क कॉन्टेस्ट में छात्रों ने किया शानदार प्रदर्शन

Newsdesk Uttranews
4 Min Read
Screenshot-5

क्षेत्रीय विद्यालयों में शैक्षिक गुणवत्ता संवर्द्धन हेतु ग्राम पत्थरकोट से संचालित ज्ञान किरण योजना की वर्ष 2019-20 की फाइनल प्रतियोगिताएं दिनांक 30.12.2019 को राजकीय प्राथमिक विद्यालय दौलाघट में संपन्न हुई, जिसमें क्षेत्र के 8 राजकीय विद्यालय के प्राइमरी और चार जूनियर हाई स्कूल से चयनित 55 छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया। प्रतियोगिता में जीके स्पार्क कॉन्टेस्ट में राजकीय प्राथमिक विद्यालय रिखे के रितेश तड़ागी ने प्रथम, राजकीय प्राथमिक विद्यालय सिमल्टा के कनिका सलाल ने द्वितीय और राजकीय प्राथमिक विद्यालय गुरना के दिव्यांशु टम्टा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

new-modern
gyan-vigyan

जीके ग्लो कॉन्टेस्ट में राजकीय बालिका इंटर कॉलेज दौलाघट के मेघा तिवारी ने प्रथम, दिशा तिवारी ने द्वितीय, वंदना जोशी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। जीके साइन कॉन्टेस्ट में राजकीय बालिका इंटर कॉलेज दौलाघट के मानसी बिष्ट ने प्रथम,भावना बिष्ट ने द्वितीय और इंटर कॉलेज दौलाघट कि निखिल बिष्ट ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। जीके ब्राइट कॉन्टेस्ट में राजकीय बालिका इंटर कॉलेज धौला घाट के कुमकुम टम्टा ने प्रथम, इंटर कॉलेज दौलाघट के खीम नाथ ने द्वितीय और राजकीय बालिका इंटर कॉलेज दौलाघटला के दीक्षा तिवारी ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। परीक्षा का संपादन राजकीय बालिका इंटर कॉलेज दौलाघाट प्राध्यापकों ने की।

इस अवसर पर विद्यालय प्रांगण में क्षेत्र में शिक्षा के स्तर एवं सुधार पर अभिभावक कार्यशाला एवं गोष्ठी का आयोजन किया गया। समारोह की अध्यक्षता गिरीश चंद्र जोशी पूर्व अध्यापक ने की। समारोह के मुख्य अतिथि कुशाल सिंह बिष्ट अध्यक्ष अभिभावक संघ रहे। साथ ही श्रीमती विद्या कर्नाटक बोर्ड शिक्षा समन्वयक तथा कैप्टन राम सिंह विशिष्ट अतिथि रहे। समारोह में ज्ञान किरण के मुख्य संयोजक श्री पी. एस. रावत, श्रीमती पार्वती रावत, लक्ष्मण सिंह रावत, गजेंद्र सिंह रावत, पान सिंह रावत, नीरज डंगवाल तथा भावना डंगवाल तथा संबंधित विद्यालयों के अध्यापक अध्यापिकाएं हुजैफा परवीन, रुचिका सिंह, ग्राम प्रधान मनाऊं, ग्राम प्रधान गुरना और परीक्षा प्रतिभागियों के अभिभावक एवं क्षेत्र की अन्य गणमान्य व्यक्ति/महिलाओं ने भाग लिया। सभा का संचालन श्री रमेश सिंह रावत प्रवक्ता राजकीय इंटर कॉलेज नाई अल्मोड़ा ने किया।

अपने संबोधन में ज्ञान किरण योजना के मुख्य संयोजक पी एस रावत ने बताया कि योजना ग्रामीण अंचल के राजकीय विद्यालयों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के बौद्धिक एवं व्यक्तित्व विकास के उद्देश्य से पिछले 6 वर्षों से छात्र-छात्राओं की विद्यालय स्तरीय एवं क्षेत्र स्तरीय प्रतियोगिताएं आयोजित कर छात्र-छात्राओं को पुरस्कृत कर रही है। साथ ही छात्र,शिक्षक,अभिभावक,विभागीय अधिकारी,जन प्रतिनिधि सम्मिलित कार्यशाला एवं गोष्ठियों में विचार-विमर्श द्वारा क्षेत्र में शिक्षा के उन्नयन हेतु आवश्यक वातावरण सृजित करने का प्रयत्न कर रही है।

गोष्टी में सभी वक्ताओं ने ज्ञान किरण योजना को छात्र हित में उपयोगी बताते हुए योजना को पूर्ण सहयोग देने का आश्वासन दिया। परीक्षाओं के उपरांत बाल वाटिका का आयोजन किया गया जिसमें सभी छात्र छात्राओं को संबोधन का अवसर भी दिया गया। समारोह के अंत में सभी प्रतिभागियों को उपहार स्वरूप उनके एवं उनके अभिभावकों को सहपाठन हेतु रामचरितमानस एवं बालोपयोगी पुस्तिकाएं प्रदान की गई। प्रतिभागीयों में प्रथम,द्वितीय तथा तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को अलग से पुरस्कृत किया गया।