जायका—:ऐसे बनाएं होली स्पेशल गुजिया

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

[hit_count]

new-modern

रंगों के त्यौहार की बात हो और उसमें पकवान का जिक्र हो यह हो ही नहीं सकता, खानपान की संस्कृति वाले हमारे समाज में हर त्यौहार की एक स्पेशल डिश होती है जिसके बिना उस त्यौहार को मनाने की कल्पना ही नहीं की जा सकती हैं चाहे व्यक्ति उसे केवल दस्तूर के रूप में ले लेकिन त्यौहार में पकवान बनाता या खरीदता जरूर है। होली में प्रसिद्ध मिठाई या पकवान की बात करे तो पहला नाम गुझिया का आता है। मीठी और स्वादिस्ट गुझिया जो रस से दूर होने के बाद भी रसभरी लगती है। यहां इसे गोजे, गुजिया, या गुझिया नाम से जाना जाता है। बाजार में लगभग हर दुकान पर आपको इन दिनों गुजिया की दुकाने दिख जाऐंगी। लेकिन यदि आप स्वास्थ्य और टेस्ट के मामले में चूजी हैं तो इस डिश को आप अपने घर में बनाकर घर के सदस्यों और मेहमानों की होली जरूर हैप्पी कर सकते हैं। इस होली को खास बनाने के लिए आज हम आपके लिए गुजिया बनाने की विधि लाए हैं। जानें-

  1. सर्वप्रथम आवश्यक सामग्री यथा- मैदा, खोया, सूखे मेवे, चीनी, भुनी हुई सूजी और घी आदि को एकत्रित करें।
  2. अब मैदा को घी और पानी के साथ मिलकर गूंथें और अच्छी तरह गूंथें हुए मैदे को ढककर किनारे रख दें।
  3. चूल्हे में खोया को हल्की आंच पर पिघलाएं और चलाते रहें। हल्का भूरा होने पर गैस बंद कर दें और खोया को ठंडा होने दें। ठंडा होने पर इसमें चीनी, सूखे मेवे और भुनी हुई सूजी आदि डाल कर मिला लें।
  4. अब गुथा हुए मैदे की छोटी छोटी पतली पूड़ियां बनाएं। गुजिया बनाने का सांचा लें और इस पूड़ी को सांचे में फैला कर रख दें। अब पूड़ी के बीच में खोया वाला मिश्रण भरें, ध्यान रहे किनारों से ये मिश्रण दूर रहे।
  5. सांचे में फैलाई गई पूड़ी के किनारों पर एक-दो बूंद पानी लगाएं और सांचे को टाइट से दबा कर बंद कर दें। अब धीरे से सांचा खोलें और आराम में कच्ची गुजिया सांचे से निकाल लें। आखिर में इन सभी कच्ची गुजिया को तेल में तल लें। इस प्रकार आप स्वादिष्ट गुजिया बना सकते हैं।