सरकार की इस योजना के तहत दुकानदारों को म‍िलेगी 3000 रुपये pension, आज ही करा लें registration

उत्तरा न्यूज टीम
2 Min Read

मोदी सरकार देश के नागर‍िकों के ल‍िए तमाम तरह की योजनाएं लेकर आई है। सरकार प‍िछले द‍िनों एक ऐसी स्‍कीम लेकर आई है, ज‍िसमें दुकानदारों को भी 60 साल की उम्र के बाद pension म‍िलने का प्रावधान है। इसमें registration कराने वाले व्‍यक्‍त‍ि का भव‍िष्‍य सुरक्ष‍ित हो जाएगा।

60 वर्ष उम्र पूरे होने पर म‍िलेगी pension
सरकार की तरफ से खुद का ब‍िजनेस करने वाले लोगों के ल‍िए National pension scheme (NPS) लाई गई है। इसमें registration कराने के ल‍िए आपके कारोबार का सालाना turnover 1.5 करोड़ रुपये या उससे कम होना चाह‍िए। यह एक स्‍वैच्‍छ‍िक योजना है, ज‍िसमें business करने वाले को 60 वर्ष उम्र पूरी होने पर 3,000 रुपये महीने की minimum pension म‍िलेगी।

2019 में शुरू की गई थी योजना
मोदी सरकार ने इस योजना को 2019 में शुरू क‍िया था। यद‍ि योजना में registration कराने वाले की मृत्‍यु हो जाती है तो लाभार्थी की तरफ से बनाए गए नॉम‍िनी (husband / wife) को पारिवारिक pension के रूप में आवेदक की pension का 50 % द‍िया जाएगा। अध‍िक जानकारी के ल‍िए आप Labor.gov.in और maandhan.in पर भी लॉगइन कर सकते हैं।

योजना का लाभ उठाने के ल‍िए पात्रता
इस योजना में registration कराने वाले एकल व्‍यापारी की उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। साथ ही व्यापार करने वाले व्‍यक्‍त‍ि का सालाना करोबार 1.5 करोड़ रुपये या उससे कम होना चाहिए।इन documents की होगी जरूरत NPS entertainment के लिए आपके पास Aadhaar Card और Savings Bank Account, Jan Dhan Account Number होना चाहिए।

योगदान
योजना में केंद्र सरकार की तरफ से भी registration कराने वाले के account में अंशदान क‍िया जाता है। scheme से जुड़ने वालों को 60 वर्ष की age तक बचत bank account या Jan Dhan Account से auto debit के जरिए contribution करना होगा।