shishu-mandir

इस राज्य की सरकार बेटियों के जन्म पर दे रही है 21 हजार रुपए का शगुन, जानिए किसे होगा लाभ

Newsdesk Uttranews
2 Min Read
Screenshot-5

हरियाणा की सरकार ने बेटियों के लिए एक ऐसा काम कर दिया है जिससे राज्य में घटते sex ratio में कमी आने की संभावना बन सकती है। अब इस राज्य में जन्म लेने वाली बेटियों को शगुन के रूप में 21 हजार रुपये दिए जाएंगे।

new-modern
holy-ange-school


बेटियों को सशक्त बनाने के लिए सरकार की नई पहल
हरियाणा की BJP-JJP गठबंधन सरकार अब बेटियों को सशक्त बनाने के लिए ‘आपकी बेटी-हमारी बेटी’ योजना को लेकर लोगों को जागरूक करेगी। यह योजना scheduled caste BPL परिवारों के अलावा सामान्य परिवारों पर भी लागू होगी।

gyan-vigyan


सरकार द्वारा लॉन्च की गई ‘आपकी बेटी-हमारी बेटी’ स्कीम
इसी कड़ी में बेटियों के उज्ज्वल भविष्य के लिए सरकार द्वारा ‘आपकी बेटी-हमारी बेटी’ योजना चलाई है। योजना का उद्देश्य राज्य में बालिकाओं के जन्म के प्रति सामाजिक दृष्टिकोण में परिवर्तन लाना, कन्या भ्रूण हत्या पर रोक लगाना, sex ratio में सुधार तथा बालिकाओं को शिक्षा के उचित अवसर प्रदान करना है।


इस तरह मिलेगा 21 हजार का शगुन
योजना के तहत ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में जन्मी अनुसूचित जाति तथा BPL परिवारों की पहली बेटी के जन्म पर 21 हजार रुपये तथा सभी वर्गों की दूसरी व तीसरी बेटी के जन्म पर 21 हजार रुपये की राशि जीवन बीमा निगम में निवेश की जाती है। LIC की ओर से लाभार्थी के नाम से एक membership certificate जारी किया जाएगा। Membership certificate को बच्ची के 18 साल पूरे होने के बाद इनकैश किया जा सकेगा बशर्ते लाभार्थी लड़की unmarried हो।


आवेदक को सरल portal के माध्यम से करना होगा online apply
योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को सरल portal के माध्यम से online apply करना होगा। आवेदन के लिए लाभ लेने वाली लड़की के birth certificate की सत्यापित प्रति लगानी होगी। इसी तरह से परिवार पहचान-पत्र संख्या, Ration card, caste certificate (केवल Scheduled Castes के लिए आवश्यक है), BPL का सबूत तथा valid BPL number (केवल BPL परिवारों हेतु) जैसे documents की जरूरत होगी।