shishu-mandir

बेटियों के लिए खुशखबरी: अब बेटों के साथ—साथ बेटियां भी सैनिक स्कूलों में ले सकेंगी एडमिशन, सैनिक स्कूल घोड़ाखाल समेत देश के इन पांच स्कूलों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू, इस तिथि को होगी प्रवेश परीक्षा

Newsdesk Uttranews
4 Min Read
Screenshot-5

एजुकेशन डेस्क उत्तरा न्यूज

new-modern
gyan-vigyan

रक्षा मंत्रालय की ओर से सैनिक स्कूलों में बेटियों के एडमिशन को लेकर रास्ता साफ कर दिया गया है। सैनिक स्कूलों में पढ़कर देश सेवा का सपना देखने वाली बेटियां भी अब अपने सपनों का साकार कर सकेंगी। नैनीताल जिले के घोड़ाखाल स्थित सैनिक स्कूल में इस वर्ष केवल कक्षा 6 में ही बालिकाओं को एडमिशन मिल सकेगा।

रक्षा मंत्रालय ने देश के पांच सैनिक स्कूलों चंद्रपुर (महाराष्ट्र), बीजापुर (कर्नाटक), कोडागु (कर्नाटका), कलिकिरी (आंध्र प्रदेश) और घोड़ाखाल (उत्तराखंड) स्थित सैनिक स्कूल में इस वर्ष दोबारा एडमिशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। ​गौरतलब है कि बीते 31 अक्तूबर को ही सोसाइटी ने अखिल भारतीय सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा (AISSEE) के लिए आवेदन की प्रक्रिया खत्म की थी। इसे दोबारा शुरू किया जा रहा है। 6 दिसंबर 2019 तक आवेदन किए जा सकते है। जबकि 5 जनवरी 2020 को प्रवेश प्रक्रिया संपन्न कराई जाएगी। हालांकि ये आवेदन सिर्फ छात्राओं (Girl students) के लिए ही लिए जा रहे हैं।

माूलूम हो कि सैनिक स्कूलों में पूर्व में सिर्फ बालकों को ही प्रवेश दिया जाता था। 2017 से बालिकाओं को भी सैनिक स्कूलों में प्रवेश देने की कवायद चल रही थी। जो आखिरकार साकार हो गई है। ऑल इंडिया सैनिक स्कूल एंट्रेंस एग्जाम (All India Sainik School Entrance Exam- AISSEE) के जरिए छात्रों को सैनिक स्कूल में कक्षा 6 और कक्षा 9 एडमिशन दिया जाता है। कक्षा में दाखिले के लिए छात्र की उम्र 10 से 12 साल होनी चाहिए जबकि कक्षा 9 में एडमिशन के लिए छात्र की उम्र 13 से 15 साल तय की गई है। इच्छुक छात्र स्कूल की आधिकारिक वेबसाइट sainikschooladmission.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। एडमिशन के लिए छात्रों को रजिस्ट्रेशन फीस भी जमा करनी होगी। सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए 400 रुपये और डिफेंस कैटेगरी और आरक्षित छात्रों के लिए 250 रुपये रजिस्ट्रेशन शुल्क तय किया गया है। बता दें कि एंट्रेंस परीक्षा ओएमआर आधारित होगी। सैनिक स्कूल में प्रवेश परीक्षा ओएमआर आधारित होती है। जिसमें छठी कक्षा में लिखित परीक्षा 300 अंकों की और नौवीं कक्षा के लिए 400 अंकों की होती है।

इधर उत्तराखंड के घोड़ाखाल सैनिक स्कूल में इस साल बालिकाओं को इस सत्र में सिर्फ कक्षा 6 में ही एडमिशन दिया जाएगा। प्रधानाचार्य कर्नल डॉ. स्मिता मिश्रा ने बताया कि रक्षा मंत्रालय से बालिकाओं के दाखिले की मंजूरी मिल गई है। कक्षा 6 में दाखिले के लिए 65 सीटें व कक्षा 9 में 20 सीटें रखी गई हैं। इस सत्र में केवल कक्षा 6 में ही बालिकाओं को प्रवेश दिया जाएगा। कक्षा 6 में 65 सीटों में से 7 सीटें बालिकाओं के लिए आरक्षित की गई हैं। उन्होंने बताया कि 5 जनवरी को उत्तराखंड के 15 केंद्रों में प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी।

उत्तरा न्यूज की फीड व्हाट्सएप पर पाने के लिए 9456732562, 9412976939 और  9639630079 पर फीड लिख कर भेंजे…..
आप हमारे फेसबुक पेज ‘उत्तरा न्यूज’ व  न्यूज ग्रुप uttra news से भी जुड़कर अपडेट प्राप्त करें|
यूट्यूब पर सबसे पहले अपडेट पाने के लिए youtube पर  uttranews  को सब्सक्राइब करें…….