अटल आदर्श इंटर कॉलेज हवालबाग में हुआ गर्ल्स कॅरियर काउंसलिंग कार्यक्रम

editor1
2 Min Read

Girls Career Counseling Program held at Atal Adarsh ​​Inter College Hawalbagh

अल्मोड़ा, 25 दिसंबर राजकीय आदर्श इंटर कॉलेज हवालबाग में समग्र शिक्षा अभियान के अंतर्गत गर्ल्स करियर काउंसलिंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया कार्यक्रम की मुख्य अतिथि काउंसलर व होटल शिखर की सहायक प्रबंध निदेशक नीरा बिष्ट थीं।


उन्होंने इस अवसर पर छात्राओं को विभिन्न कॅरियर संबंधी टिप्स दिए । उन्होंने बताया की पारंपरिक क्षेत्र जैसे इंजीनियरिंग, मेडिकल बैंकिंग आदि के अतिरिक्त विभिन्न व्यवसायों में भी छात्राएं अपना कैरियर बन सकती हैं ।

उन्होंने सफल उद्यमी बनने के लिए आवश्यक बातें बताई और यह भी बताया कि किस प्रकार विभिन्न स्वयं सहायता समूह के माध्यम से महिलाएं आत्मनिर्भर हो रही हैं तथा उद्यमिता के क्षेत्र में अपनी अलग पहचान बना रही है।
उन्होंने छात्राओं को सरकार एवं बैंकों द्वारा लघु उद्योग स्थापित करने के लिए विभिन्न प्रकार के ऋणों की भी जानकारी दी ।

नीरा बिष्ट द्वारा बताया गया कि यदि स्कूली स्तर से ही बालिकाओं को सही मार्गदर्शन दिया जाए तो वे जीवन में सफल हो सकती हैं।
इस अवसर पर बोलते हुए विद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ0 कपिल नयाल ने बताया कि वास्तव में वर्तमान समय में कई करियर ऑप्शंस उपलब्ध है एवं बालिकाएं अपनी रुचि की पहचान कर न केवल सरकारी नौकरियों में बल्कि स्वरोजगार कर एक सफल उद्यमी बन सकती हैं।उन्होंने बालिकाओं को कई नए-नए क्षेत्रों की जानकारी देने के लिए नीरा बिष्ट का आभार व्यक्त किया।


विद्यालय की शिक्षिका सुनीता बोरा ने इस प्रकार के कार्यक्रमों को विद्यार्थियों के लिए बहुत उपयोगी बताया एवं विद्यालय की विस्तृत आख्या प्रस्तुत की। कार्यक्रम में एसएमसी अध्यक्ष रविंद्र सिंह मुसयूनी, पीटीए अध्यक्षा गंगा मेहरा, प्रदीप सलाल, दिनेश चंद्र पपनै, निर्मल कुमार पंत, प्रमोद कुमार पांडे, कमलेश जोशी, नवीन वर्मा सुनीता बोरा, सुमन पाठक, योगिता तिवारी, कंचन जोशी, मोनिका जोशी एवं विक्रम आदि उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन संजय पांडे ने किया।

Joinsub_watsapp