shishu-mandir

Zero Investment पर शुरू करिए ये Business, जमकर कमाइए पैसा

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

अगर आप भी बिना किसी investment के business शुरू करना चाहते हैं जिससे आपकी अच्छी कमाई हो तो आज हम आपको एक ऐसे business के बारे में बताएंगे जिसे आप बिना investment के ही शुरू कर सकते हैं। आप इसे शुरुआत में अकेले ही शुरू कर सकते हैं और फिर जैसे-जैसे income बढ़ती जाए, आप इसे firm में भी बदल सकते हैं। जिसके बारे में हम आपको बताना चाहते हैं, वह consultancy business है। वर्तमान समय में consultancy की demand बढ़ रही है। कई कंपनियां एक विशेष क्षेत्र में आपकी सलाह के लिए आपको पैसा देती हैं। ऐसे लोगों को consultant या advisor कहते हैं।

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan

Consultant बनने के लिए क्या investment चाहिए?

Consultant बनने या advisor बनने को लेकर SEBI Registered Investment Advisor अमिताभ तिवारी ने बताया कि वर्तमान समय में consultancy की मांग बढ़ी है। उनका कहना है कि Consultant बनने के लिए आपको सबंधित sector की deep knowledge होनी चाहिए और अपना समय invest करने के लिए तैयार होने चाहिए। इसमें आपको अपना समय invest करना पड़ेगा और आपका समय ही income के रूप में आपके पास लौटकर आएगा।

Consultant बनने के लिए approval

अमिताभ तिवारी ने बताया कि कुछ sector ऐसे हैं, जिनमें consultant या advisor बनने के लिए आपको तय authorities से approval की जरूरत होती है। हालांकि, उन्होंने कहा कुछ ऐसे भी sector हैं, जहां सिर्फ आप अपने skills set के दम पर ही consultant या advisor बन सकते हैं। उन्होंने उदाहरण के तौर पर बताया कि अगर आप किसी political party के लिए political advisor या consultant बनते हैं, तो आपको किसी तय authorities से approval लेने की जरूरत नहीं है।

जानिए कैसे करें marketing?

बिना पैसों के सबसे best marketing का tool social media हो सकता है। वर्तमान समय में करीब-करीब सभी social media का इस्तेमाल करते हैं, ऐसे में आप उसे ही अपना marketing tool बना सकते हैं। आप खुद को social media पर एक विषेश क्षेत्र के export के रूप में पेश करें और अपने काम के बारे में लोगों को बताएं। उम्मीद है कि वहीं से आपको अपना business शुरू करने के लिए पहला client मिल जाएगा।