shishu-mandir

क्या आपके नाखूनों में है पीलापन,ऐसे पाएं छुटकारा

Newsdesk Uttranews
2 Min Read
Screenshot-5

यदि आपके नाखूनों में पीलापन (Yellow Nails) है तो इसके कई कारण हो सकते है. जी दरअसल कई बार ये फंगल इंफेक्शन (Fungal Infection ) की वजह से होता है, तो कभी थायरॉयड, फेफड़े की बीमारी, डायबिटीज या सोरायसिस के कारण हो सकता है। हालांकि यदि आप इनसे छुटकारा पाना चाहते हैं तो कुछ घरेलू तरीके आजमाकर अपने नाखूनों की रंगत वापस ला सकते हैं। आज हम आपको उन्ही घरेलू तरीकों के बारे में बताने जा रहे है, आइए जानते हैं।

new-modern
gyan-vigyan
  • नींबू में प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट्स होते हैं।इसका इस्तेमाल करने से आपकी ये समस्या कम हो सकती है।इसके लिए आपको एक बाउल में हल्के गर्म पानी में एक नींबू निचोड़ना है और उसमें लेमन एसेंशियल ऑयल कुछ बूंदें डालनी है। अब करीब 15 मिनट तक हाथों को इस पानी में डालकर रखें। इसके बाद टूथब्रश से नाखूनों को रगड़कर साफ करें। वहीं इसके बाद गुनगुने पानी से हाथ धोकर मॉइश्चराइजर लगा लेना है।
  • आप सिर्फ टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर नाखूनों को साफ़ कर सकते हैं।इसके लिए आप नाखूनों पर इन्हे लगाकर टूथब्रश से नाखूनों को रगड़ें, ऐसे में यह आपके दांतों की तरह नाखूनों को भी चमका देगा।
  • व्हाइट विनेगर भी नाखूनों में चमक लाने का कार्य करता है। जी हाँ और इसके लिए आपको विनेगर को गुनगुने पानी में मिक्स करना है और इसके बाद अपने हाथों को इस पानी में करीब 10 मिनट तक डुबोकर रखें। कुछ समय बाद हाथों को गुनगुने पानी से ही धोएं और मॉइश्चराइज कर लें।
  • आप बादाम और जैतून के ऑयल को बराबर मात्रा में मिलाकर, हर रोज रात को सोते समय नाखूनों पर इन्हे लगाकर मसाज कर सकते हैं।यह आपके नाखूनों को पोषण देगा और मजबूत बनाएगा।