shishu-mandir

गर्मी का सीजन शुरू होते ही पानी के लिये मचा हाहाकार

Newsdesk Uttranews
2 Min Read
Screenshot-5

सुकोली में पानी का संकट गहराया

new-modern
gyan-vigyan


2 किमी दूर से किसी तरह व्यवस्था कर रहे ग्रामीण


प्राइमरी व जूनियर हाईस्कूल के बच्चे भी प्रभावित


पिथौरागढ़। गर्मी शुरू होने से पहले ही जिला मुख्यालय से 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित सुकोली-गणकोट क्षेत्र में पानी के लिए हाहाकार मचा है। क्षेत्र में स्थित दो स्कूल भी इस समस्या की चपेट में हैं। क्षेत्रवासियों ने संबंधित विभाग और जिला प्रशासन से जल्द समस्या का समाधान करने की मांग की है।
सुकोली-गणकोट क्षेत्र में पेयजल लाइन पुरानी होने के कारण पेयजल का यह संकट गहराया है। क्षेत्रवासी और सामाजिक कार्यकर्ता मोहन चंद्र पांडेय, पवन कुमार, संजय कुमार, नीरज कुमार, भरत, कैलाश राम और पूजा गनकोटिया ने बताया कि पेयजल के मूल स्रोत से जुड़ी पाइप लाइन पुरानी हो गई है और जगह-जगह इसमें रुकावट पैदा हो गई है। ऐसे में गांव में स्थित मुख्य पेयजल टैंक तक ही पानी नहीं पहुंच पा रहा है और नल सूख गए हैं। समस्या गहराने से ग्रामीण आसपास के क्षेत्रों और 2 किलोमीटर दूर उद्यान विभाग के कार्यालय जाकर किसी तरह पेयजल की व्यवस्था कर पा रहे हैं।
ग्रामीणों ने बताया कि खड़ी चढ़ाई पर स्थित उद्यान विभाग के कार्यालय से पानी लाना ग्रामीणों के लिए आसान नहीं है और लोग किसी तरह गुजारा कर रहे हैं। यही नहीं क्षेत्र में स्थित प्राइमरी और जूनियर हाईस्कूल भी इस समस्या की चपेट में हैं। पेयजल को लेकर शिक्षक और छात्र-छात्राएं परेशान हैं जबकि स्कूल में मध्यान्ह भोजन की व्यवस्था भी इस कारण प्रभावित हो गई है। क्षेत्रवासियों ने संबंधित विभाग और जिला प्रशासन से समस्या का जल्द समाधान न किये जाने पर आंदोलन के लिए की चेतावनी दी है।