उत्तराखंड के रामनगर में G-20 सम्मेलन की हुई शुरूआत, 100 करोड़ रुपए तक खर्च करने का हुआ था एलान

उत्तरा न्यूज टीम
2 Min Read

रामनगर। उत्तराखंड के नैनीताल जिले के रामनगर में 28 मार्च से 30 मार्च तक चलने वाले जी-20 सम्मेलन के पहले चरण का शुभारंभ हो गया है। इस सम्मेलन में 29 देशों के 56 डेलीगेट्स सहित अनेक विदेशी मेहमान शामिल हो रहे हैं जिसे देखते हुए नैनीताल और उधमसिंह नगर जिला प्रशासन युद्ध स्तर पर तैयारियां करने में जुटा रहा।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी स्वयं जी-20 सम्मेलन की तैयारियों को लेकर मॉनिटरिंग कर रहे हैं, कई बार मौके का निरीक्षण कर सम्बंधित अधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश भी दे चुके हैं।

जानकारी के अनुसार नैनीताल के रामनगर में होने वाली चीफ साइंस एडवाइजर राउंड टेबल कार्यक्रम की पहली बैठक दो दिन चलेगी। उत्तराखंड में जी-20 सम्मेलन पर पुष्कर सिंह धामी सरकार खास फोकस कर रही हैं। इसके लिए सरकार ने बजट में 100 करोड़ खर्च करने का एलान किया था। कुछ दिन पूर्व ही बजट सत्र के दौरान उत्तराखंड के वित्त मंत्री प्रेम चंद अग्रवाल ने अपने बजट भाषण में इसकी जानकारी दी थी।

सम्मेलन को देखते हुए रामनगर में सड़क पर मौजूद डिवाइडर में फूलों के सुंदर पौधरोपण के साथ साथ सड़क किनारे मौजूद दीवारों पर भारतीय संस्कृति, उत्तराखंड संस्कृति, मंदिरों,साधु संतों,पेड़ पौधे,पशु पक्षी,जी 20 एवं विभागों से जुड़ीं जानकारी को पेंटिंग के माध्यम से उकेरा गया है। इसके साथ ही सुरक्षा की सभी आवश्यक तैयारियां की गई है।