forest fire, jangal ki aag pr kaabu

अल्मोड़ा, 27 नवंबर 2020- शीतलाखेत के समीप मटीला गांव में आरक्षित वन क्षेत्र में कल से लगी आग (forest fire)पर महिला मंगल दल,मटीला के सहयोग से काबू पा लिया गया है।

forest fire

बता दें कि मटीला के नजदीक जंगल (forest fire) में अराजक तत्वों द्वारा कल यानि गुरुवार की शाम के समय तीन अलग-अलग स्थानों पर आग लगा दी ।

forest fire

वन विभाग की टीम तथा जनरखाडी़ तोक की महिलाओं, पुरुषों ने रात में आग को नियंत्रित कर लिया था मगर फायर लाईन टूटने से शुक्रवार को फिर आग भड़क गई। सूचना मिलने पर महिला मंगल दल मटीला की महिलाओं ने वन विभाग के कर्मचारियों के साथ मोर्चा संभाला और देर शाम तक आग पर नियंत्रण कर लिया।

आग बुझाने में सहयोग करने वालों में इंद्रा देवी, आशा देवी, सुनीता बिष्ट,पदमा देवी,माया देवी,पूजा, विमला देवी, पुष्पा देवी,गोपुली देवी,सरूली देवी,हंसी देवी,मुन्नी देवी, लीला देवी, मोहिनी देवी,नीमा देवी, दुर्गा देवी के साथ वीरेंद्र सिंह और सुंदर सिंह ने वन विभाग के वन बीट अधिकारी कुबेर कुमार,श्याम,सूरज, बिहारी लाल, राजन राम , दर्शन सिंह,गोलू आदि को वनाग्नि नियंत्रण में सहयोग दिया।

उत्तराखंड में कोरोना (corona) का आंकड़ा हुआ 73527, आज मिले 530 नये संक्रमित, 5 की मौत

लंबे समय से बारिश नहीं होने के कारण इस बार जाड़ों में भी जंगल धधकने लगे हैं जिसके चलते अगले फायर सीजन हेतु अभी से विशेष प्रयास करने की आवश्यकता ग्रामीण जता रहे हैं।

इधर आग बुझाने में सहयोग करने वाली महिलाओं द्वारा जंगल से सटे सभी गांवों की महिलाओं को आग बुझाने में सहायक यंत्र उपलब्ध कराने तथा शीतलाखेत में लंबे समय से खाली वन बीट अधिकारी के पदों को भरने की मांग की गई है।

अपडेट खबरों के लिए हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें