News-web

पहली बार दिल्ली में पुलिस में सेवा देंगे 15 दिव्यांग हेड कांस्टेबल

एक वर्षीय प्रशिक्षण के समाप्त होने के बाद बुधवार को दिल्ली पुलिस में 1355 पुलिसकर्मी शामिल हो हुए है। झड़ौदा कलां स्थित दिल्ली पुलिस अकादमी में दिल्ली पुलिस के नए भर्ती एसआई, हेड कांस्टेबल (लिपिक, एडब्ल्यूओ, टीपीओ, मास्टर लश्कर) और कांस्टेबल (दमन और दीव पुलिस) (आरटीओ, एडब्ल्यूओ) की दीक्षांत समारोह का आयोजन किया गया।दिल्ली पुलिस प्रशिक्षण अकादमी में प्रशिक्षित हुए 1355 नए पुलिसकर्मी दिल्ली पुलिस में शामिल हुए।

दिल्ली पुलिस में ऐसा भी हुआ है कि 15 हेड कांस्टेबल (लिपिक) दिव्यांग वर्ग के लोग भी पुलिस सेवा में शामिल हुए हैं। इसमें सबसे खास बात यह है कि दिल्ली पुलिस में सेवा देने वाली नव प्रशिक्षुओं में एक तिहाई महिलाएं शामिल है। दिल्ली पुलिस में शामिल होने वालों में चार एसआई 52 बैच, 708 हेड कांस्टेबल (लिपिक) (462 पुरुष और 246 महिला) 69 बैच, 640 हेड कांस्टेबल (एडब्ल्यूओ/टीपीओ) (428 पुरुष और 212 महिला) 6 बैच, एक हेड कांस्टेबल (मास्ट लश्कर) व दो कांस्टेबल (दमन और दीव पुलिस) (आरटीओ/एडब्ल्यूओ) हैं।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि विशेष पुलिस आयुक्त (सुरक्षा) दीपेंद्र पाठक ने प्रशिक्षुओं के मार्चिंग दस्तों की सलामी ली। उन्होंने इस मौके पर पुलिस सेवा के अपने बहुमूल्य अनुभवों को साझा किया। दिल्ली पुलिस सेवा में शामिल हुए 1355 पुलिसकर्मी में सभी अच्छी तरह से शिक्षित हैं (92 स्नातकोत्तर और 1000+ स्नातक)। देशभर के विभिन्न हिस्सों से आने वाले प्रशिक्षु दिल्ली पुलिस को विविधता के साथ समृद्ध करेंगे और दिल्ली पुलिस में राष्ट्रीयता की भावना को बढ़ावा देंगे।