बालिकाओं को Gauradevi Kanyadhan से लाभान्वित करने की सरकारी मंशा में खोट, 7 दिन में कैसे बनेंगे प्रमाण पत्र- भुवन जोशी

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

Fault in government’s intention to benefit girls from Gauradevi Kanyadhan

अल्मोड़ा, 06 दिसंबर 2021- आम आदमी पार्टी के नेता भुवन जोशी ने आरोप लगाया है कि 2017 में इंटर उत्तीर्ण बालिकाओं को गौरा देवी कन्या धन (Gauradevi Kanyadhan)से वंचित करने के बाद अब लाभान्वित करने की बात करने वाली सरकार की मंशा में खोट है।

new-modern

उन्होंने कहा कि पहले इन बच्चियों को इस योजना से वंचित किया गया और अब अपनी किरकिरी से बचने को सरकार ने दोबारा विज्ञप्ति निकाली है परन्तु अभ्यर्थियों को मात्र 7 दिन का समय दिया है। इस सूक्ष्म समय में अभ्यर्थी कैसे प्रमाण पत्र बनाएंगे यह समझ से परे है।

उन्होंने कहा कि सरकार ने एक ओर इस योजना के तहत दी जाने वाली राशि को अलग-अलग चरणों में तोड़ दिया है, जिसके चलते इंटर करने पर केवल 5000 मिलेंगे।

यदि बालिका आगे की पढ़ाई ना कर पाए या उसका विवाह हो गया हो तो उसे अवशेष राशि नहीं मिलेगी।


उन्होंने कहा कि सरकार 30‌नवंबर को विज्ञप्ति निकालती है और सभी औपचारिकताएं पूर्ण करने को केवल 7 दिन का समय देती है यानि साफ है कि सरकार की मंशा में खोट है।


उन्होंने कहा कि चुनाव को नजदीक देख भाजपा इस योजना( Gauradevi Kanyadhan)का लाभ देने के नाम पर गुमराह कर रही है। और यह एक क चुनावी झुनझुना है क्योंकि 7 दिन में इससे संबंधित प्रमाणपत्रों सहित इसे जमा करवाना किसी भी तरह से संभव नहीं है।