shishu-mandir

इस तिथि से शुरू होंगी ​सोबन सिंह जीना विवि में परीक्षाएं, पढ़े पूरी खबर

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

new-modern
gyan-vigyan

अल्मोड़ा, 26 अगस्त 2021

saraswati-bal-vidya-niketan

सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय के अधीन महाविद्यालयों की वार्षिक परीक्षाएं 1 सितम्बर से शुरू होगी। यह परीक्षाएं 4 अक्टूबर तक चलेंगी। यह जानकारी विवि के कुलपति प्रो0 नरेंद्र सिंह भंडारी ने दी। 

कुलपति प्रो0 भंडारी ने बताया कि सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय, अल्मोड़ा के अधीन कुल 38 कॉलेज संचालित होते है। इनमें से 35 सरकारी और 3 निजी महाविद्यालय है और इन 38 में से 15 कॉलेजों में वार्षिक पद्धति और 23 कॉलेजों में सेमेस्टर पद्धति के तहत शिक्षण कार्य किया जाता है। बताया कि वार्षिक पद्धति से संचालित 15 महाविद्यालयों में पंजीकृत कला,विज्ञान एवं वाणिज्य के स्नातक प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों की परीक्षाएं 1 सिंतबर से 4 अक्टूबर तक संपन्न होंगी। स्नातक प्रथम वर्ष कला, विज्ञान एवं वाणिज्य संकाय की परीक्षाओं के लिये 14 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इनमें कुल 2396 परीक्षार्थी स्नातक की परीक्षा देंगे। बताया कि राजकीय महाविद्यालय, पाटी (चंपावत) के विद्यार्थी अपनी परीक्षाएं राजकीय महाविद्यालय, देवीधुरा में देंगे। 

कुलपति प्रो0 भंडारी ने कहा कि कला वर्ग के स्नातक प्रथम वर्ष हेतु 1 सितम्बर, 2021 को अंग्रेजी भाषा, हिंदी भाषा, संस्कृत के प्रथम प्रश्नपत्रों की परीक्षाएं होंगी। विज्ञान वर्ग के स्नातक प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों की भौतिक, जंतु विज्ञान के प्रश्नपत्र प्रथम प्रश्नपत्र की परीक्षा 2 सितंबर से तथा वाणिज्य वर्ग के स्नातक प्रथम वर्ष के छात्रों की एकांउंटिंग गुप-प्रथम, फाइनेंसियल एकाउंटिंग प्रथम प्रश्नपत्र की परीक्षाएं 6 सितंबर, 2021 से शुरू होंगी।  

 कुलपति प्रो0 भंडारी ने बताया कि ये सभी परीक्षाएं प्रातः 8 बजे से 10 बजे तक, दो घंटे की पाली में होंगी। इन परीक्षाओं के संचालन में कोविड-19 के दिशा-निर्देशों का अनुपालन कराने के लिए महाविद्यालयों को निर्देशित किया गया है साथ ही परीक्षाओ के लिये परीक्षा सामग्री परीक्षा केंद्रों तक पहुंचा दी गई है। उन्होंने बताया कि परीक्षाएं विद्यार्थी कोविड-19 प्रोटॉकाल के तहत संपन्न कराई जायेंगी। कुलपति प्रो0 भंडारी ने  बताया कि स्नातक और परास्नातक, द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षाओं की तैयारियां भी विश्वविद्यालय द्वारा पूर्ण कर ली गई हैं और शीघ्र ही स्नातक व परास्नातक, द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षाओं हेतु तिथि की घोषणा किये जाने की बात उन्होंने कही।