shishu-mandir

समता अभिव्यक्ति कार्यशाला:: बच्चों को सिखाए कौशल विकास और नेतृत्व क्षमता विकास के गुर

editor1
3 Min Read
Screenshot-5

new-modern
gyan-vigyan

Equality Expression Workshop: Teach children the tricks of skill development and leadership development.

अल्मोड़ा 26 अक्टूबर , ज्ञान विज्ञान चिल्ड्रन एकेडमी हवालबाग में भारत ज्ञान विज्ञान समिति द्वारा दो दिवसीय समता अभिव्यक्ति कार्यशाला में बच्चों को नेतृत्व विकास के बारे में बताया गया।


कार्यक्रम की शुरुआत दीप प्रज्वलन से हुई उसके बाद विद्यालय के प्रधानाचार्य अशोक कुमार पंत ने अतिथियों का स्वागत करते हुए सभी बच्चों से कार्यशाला का पुर्ण सदुपयोग करने का आह्वान किया । तत्पश्चात बच्चों को समूह में बांटा गया।

Equality Expression Workshop
Equality Expression Workshop


भारत ज्ञान विज्ञान समिति की जिला अध्यक्षा
प्रो. विजया ढौंडियाल ने छात्राओं को नेतृत्व विकास के बारे में जानकारी दी तथा उनके आत्मविश्वास, अभिप्रेरणा, लक्ष्य निर्धारण और कैसे तनाव से दूर रहें। संप्रेषण कौशल विकास की जानकारियां दी ।


बाल विकास परियोजना से सेवानिवृत सुपरवाइजर भगवती गुसाईं ने भी किशोरियों की समस्याएं तथा समाधान के बारे में विस्तार से छात्राओं को समझाया । इसके बाद छात्राओं द्वारा नुक्कड़ नाटक का मंचन कराकर अपनी अभिव्यक्ति को उजागर करने का
तरीका बताया।


द्वितीय सत्र में ‘तनाव से कैसे दूर रहें उसका क्या और कैसे प्रबंधन करें इसके बारे में जानकारी दी गई तथा अपने व्यक्तित्व को पहचानने के बारे में जानकारी दी इसके लिए टीम वर्क के माध्यम से एकता की भावना को पहचानने की जानकारी प्रदान की गई।’


बाल प्रहरी के संपादक उदय किरोला ने बच्चों का मनोरंजन करते हुए खेल-खेल में पढ़ने की रुचि के बारे में जानकारी दी और बच्चों को कैसे काव्य लेखन, कहानी लेखन किया जाता है इसके बारे में समझाया ।

बच्चों में नेतृत्व तथा अभिव्यक्ति को बढ़ाने के लिए बच्चों में अध्यक्ष मंडल का चुनाव करते हुए उन्हें अपने विचार अभिव्यक्त करने का अवसर दिया । बच्चों ने भी बड़ी उत्सुकता से इसमें भाग लिया और बच्चे काफी प्रसन्न हुए।


प्रधानाचार्य नीरज पंत ने कविता तथा गीत के माध्यम से बच्चों का मनोरंजन किया। छोटे बच्चों को रोचक कहानियां सुनाई और बच्चों को अनुशासन , काव्य लेखन , गीत लेखन आदि की जानकारियां दी बच्चों ने भी बड़ी उत्सुकता से इसमें भाग लिया।

इसमें विद्यालय के छात्र जितेश तिवारी कक्षा 10, दीप्ति साह कक्षा 7, मयंक बिष्ट कक्षा 7, अनुष्का मेहता कक्षा 7, इशिता मेहता कक्षा 4, प्राची भट्ट कक्षा 7, गीतांजलि आर्य कक्षा 6 ,को अच्छे प्रदर्शन के लिए पुरस्कृत किया गया।। कार्यक्रम का संचालन विद्यालय के शिक्षक गोविंद कुमार ने किया। तथा जीवन सिंह बिष्ट, पीयूष धौनी, मुकेश कुमार, हेम सती, प्रियंका,रश्मि पंत ,गीता नेगी ,गीता मुस्यूनी ,गीतांजलि पंत ममता जोशी, विमला मेहता तथा विद्यालय की कर्मचारी शोभा बिष्ट आदि मौजूद रहे।