shishu-mandir

अल्मोड़ा में दुग्ध संघ ने उतारा टोंड दूध (toned milk)का इकॉनोमी पैक, ग्राहकों को 20 रूपये में मिलेगा एक पैकेट

editor1
4 Min Read

Milk union launched economy pack of toned milk in Almora, customers will get one packet for Rs 20

नये पैक केवल टोंड ( economy pack of toned milk in Almora)दूध ही उपलब्ध कराया जा रहा है। यानि केवल टोंड दूध के लिए ही यह छोटा रियायती पैक उपलब्ध कराया गया है। पहले ही दिन लोगों को इस दूध के प्रति उत्साह देखा और कई स्थानों पर लोग कम कीमत में दूध उपलब्ध होने की चर्चा करते देखे गए। लोगों का कहना है कि 20 रुपये में दूध का पैकेट उपलब्ध होना राहत की बात है। क्योंकि इससे पहले ऐसी कोई सुविधा नहीं थी। आधा लीटर दूध खरीदने का ही विकल्प था। इससे पहले दुग्ध संघ एटीएम से के माध्यम से मनमर्जी की धनराशि का दूध खरीदने का विकल्प दे चुका है।

new-modern
gyan-vigyan

अल्मोड़ा,17 सितंबर 2022- अल्मोड़ा में दुग्ध संघ ने ग्राहकों के लिए टोंड दूध(toned milk) का इकॉनोमी पैक उपलब्ध करा दिया है।

saraswati-bal-vidya-niketan

आज से यह पैक ग्राहकों को 20 रुपये की कीमत में उपलब्ध होने लगा है। दुग्ध संघ ने यह पैक 500 एमएल के पैक के स्थान पर उपलब्ध कराया है। नया पैक 400 एमएल का है और इसकी कीमत 20 रुपया रखी गई है।

 economy pack of toned milk in Almora
economy pack of toned milk in Almora


दुग्ध संघ को उम्मीद है कि नया पैक ग्राहकों के लिए रियायती साबित तो होगा ही। साथ ही आधा लीटर के पैक खरीदने की अनिवार्यता भी से भी छुटकारा मिलेगा। जिससे कई कमजोर आर्थिक स्थिति और एकल लोगों के लिए भी यह पैक उपयोगी साबित होगा।

नये पैक केवल टोंड दूध ही उपलब्ध कराया जा रहा है। यानि केवल टोंड दूध (toned milk)के लिए ही यह छोटा रियायती पैक उपलब्ध कराया गया है। पहले ही दिन लोगों को इस दूध के प्रति उत्साह देखा और कई स्थानों पर लोग कम कीमत में दूध उपलब्ध होने की चर्चा करते देखे गए। लोगों का कहना है कि 20 रुपये में दूध का पैकेट उपलब्ध होना राहत की बात है। क्योंकि इससे पहले ऐसी कोई सुविधा नहीं थी। आधा लीटर दूध खरीदने का ही विकल्प था। इससे पहले दुग्ध संघ एटीएम से के माध्यम से मनमर्जी की धनराशि का दूध खरीदने का विकल्प दे चुका है।

see video here

दुग्ध संघ ने इस वर्ष दुग्ध उत्पादकों को दी है 4 रुपये की प्रोत्साहन राशि

दुग्ध संघ के अध्यक्ष महेन्द्र सिंह बिष्ट ने बताया कि दुग्ध उत्पादकों के हितलाभ के लिए यह निर्णय लिया गया और 17 सितंबर से एक बार फिर प्रतिलीटर दो रुपये की बढोत्तरी की गई है।

 economy pack of toned milk in Almora
economy pack of toned milk in Almora


बढ़ती मंगहाई के दौर में दुग्ध संघ ने इस वर्ष मार्च से सितंबर तक अपने उत्पादकों को 4 रूपये क्रय मूल्य बढ़ा कर राहत दी है। 4 रुपये सरकार की ओर से बढ़े हैं ऐसे में उत्पादकों को एक लीटर दूध की कीमत अब 39 रुपये मिल रही है।


हालांकि इस बीच दुग्ध संघ की ओर से 200 ग्राम पनीर की कीमत 75 के स्थान पर 76, 200 ग्राम दही की कीमत 18 के स्थान पर 20 और छाछ 11 रुपये के स्थान पर 15 रुपये किया गया है। दुग्ध संघ के प्रभारी जीएम अरुण नगरकोटी ने बताया कि वर्तमान में संस्था के पास प्रति दिन 12500 लीटर दूध गांवों से आता है। और प्रतिदिन 10 हजार लीटर दूध की बिक्री होती है। इसके अलावा प्रतिदिन 150 किग्रा घी, 110 किग्रा पनीर, 350 किग्रा दही और 700 लीटर छाछ की प्रतिदिन बिक्री की जाती है।

http://आफत की बारिश : अल्मोड़ा के लक्ष्मेश्वर में भवन का एक हिस्सा ढहा https://m.uttranews.com/article/disaster-rain-a-part-of-the-building-collapsed-in-laxmeshwar-in-almora/180660