उत्तरा न्यूज
अभी अभी

गर्मी में खाएं यह फल, तेजी से कम होगा वजन, देखें कौन-कौन से हैं फल

उत्तरा न्यूज की खबरें अब whatsapp पर, इस लिंक को क्लिक करें और रहें खबरों से अपडेट बिना किसी शुल्क के
Join Now

आज के समय में मोटापा हर किसी के लिए एक बहुत बड़ी समस्या बन चुकी है। अमूमन लोग इससे निजात पाने के लिए तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं। इंटेंस वर्कआउट के साथ-साथ क्रैश डाइट आदि का सहारा लेते हैं। हालांकि, ऐसा करने पर आपका वजन तो कम हो जाता है, लेकिन कभी स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ता है तो कभी लोग बीच में ही इसे छोड़ देते हैं, जिससे वजन वापिस लौटकर आ जाता है। लेकिन अगर आप एक डिलिशियस और हेल्दी तरीके से वजन कम करना चाहते हैं तो ऐसे में इन समर फ्रूट को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं।

nitin communication

तरबूज

डायटीशियन बताते हैं कि इस फल में पानी की अधिकता होती है। तरबूज में 92 प्रतिशत पानी और विटामिन ए, बी6, सी, अमीनो एसिड और आहार फाइबर जैसे आवश्यक पोषक तत्व होते हैं। अगर आप इसका सेवन करते हैं तो इससे आपको वजन कम करने में सहायता मिलती है।

ayushman diagnostics

खरबूजा

इस फल में विटामिन सी पाया जाता है। अगर आप हेल्दी और टेस्टी तरीके से वेट लॉस करना चाहते हैं तो खरबूजे का सेवन करना यकीनन एक अच्छा आईडिया है। अपने मीठे स्वाद के कारण, यह मीठा पसंद करने वालों के लिए भी अच्छा है। तो बस अब मिठाइयों को अपनी डाइट से बाहर करें और अपने टेस्ट बड को शांत करने के लिए खरबूजा खाएं।

आम

हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि आमतौर पर लोगों की यह धारणा होती है कि आम आपका वजन बढ़ाता है, जबकि वास्तविकता इससे बिल्कुल उलट है। आम में पेक्टिन का स्तर अधिक होता है और कभी-कभी कब्ज से पीडि़त लोगों के लिए विटामिन ए, सी, डी और आवश्यक फाइबर जैसे कई अन्य पोषक तत्व होते हैं। हालांकि, अगर आप दूध और चीनी के साथ मिलाकर इसे शेक बनाकर पीते हैं तो यकीनन आपका वजन बढ़ सकता है। हालांकि, इसके लिए आम नहीं, शेक में मिलाई गई चीनी, क्रीम व अन्य फैटी आइटम्स जिम्मेदार है।

अनानास

अनानास एक और फल है जिसे अक्सर अनदेखा किया जाता है। यह पाचन तंत्र के लिए काफी अच्छा माना जाता है और चयापचय को बढ़ावा देता है। जब अनानास के सेवन से आपका मेटाबॉलिज्म बूस्ट अप होता है तो इससे तेजी से वजन कम करने में सहायता मिलती है।

लीची

गर्मी के मौसम में लीची हर किसी को पसंद आती है, लेकिन क्या आपको पता है कि स्वादिष्ट रसीली लीची अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण वजन घटाने के लिए वास्तव में अद्भुत है। लीची प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करती है। हालांकि, रात के खाने के 60 मिनट बाद ही इन्हें खाएं।

Related posts

दुखद- नहीं रहे मशहूर कॉमेडियन जगदीप Jagdeep ‘सूरमा भोपाली’

Newsdesk Uttranews

एसएसजे परिसर(ssj campus) अल्मोड़ा में रविवार को भी धरने में बैठे रहे छात्र नेता

सपनों की उड़ान कार्यक्रम में बच्चों ने दिखाई प्रतिभा, विजेताओं को किया पुरस्कृत ,जूनियर हाईस्कूल बागपाली रहा सर्वश्रेष्ठ