shishu-mandir

विश्व पृथ्वी दिवस आज, जानें क्यों है खास

Newsdesk Uttranews
2 Min Read
Screenshot-5

पृथ्वी को संरक्षण प्रदान करने और सारी दुनिया से इसमें सहयोग और समर्थन के लिए प्रत्येक वर्ष 22 अप्रैल को विश्व पृथ्वी दिवस के रूप में मनाया जाता है। पृथ्वी जो कि जीवन का आधार है हमें जीने के लिए सभी प्रकार के साधन उपलब्ध कराती है। आधुनिक युग में सभी का जीवन व्यस्त हो गया है जिस कारण प्राकृतिक संसाधनों का उपयोग बड़ा है। यदि प्रकृति का संरक्षण नहीं किया गया तथा पृथ्वी को उसके प्राकृतिक रूप में नहीं लौटाया गया तो यह मानव जीवन के लिए एक खतरे की स्थिति होगी।

new-modern
gyan-vigyan

राष्ट्रपिता गाँधी जी का भी यह मानना था कि- पृथ्वी लोगों की आवश्यकता की पूर्ति के लिये पर्याप्त है, लालच की पूर्ति के लिये नहीं। प्रत्येक मनुष्य का यह कर्तव्य होना चाहिए कि वह पृथ्वी के संरक्षण में अपना सहयोग प्रदान करें। पर्यावरण के मुद्दों पर पहली बार अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन 1972 में स्वीडन में आयोजित किया गया।

पृथ्वी दिवस के आयोजन का उद्देश्य एक ऐसी दुनिया बनाने से है जिसमें हवा व पानी प्रदूषण मुक्त हो, समाज स्वस्थ और खुशहाल हो, शांति और प्रगति का माहौल हो, पहाड़, नदियाँ, जीव जंतु प्राकृतिक रूप में रह सकें आदि।

वृक्षारोपण, स्वच्छता कार्यक्रम, जागरूकता कार्यक्रम, पर्यावरण संरक्षण संबंधी संगोष्ठीओं का आयोजन आदि के द्वारा पृथ्वी दिवस को सफल बनाया जा सकता है।