E Shram Card Payment Status Check: ई-श्रम कार्ड धारकों के पास आए ₹1000, आप भी चेक करें अपना स्टेटस

Smriti Nigam
3 Min Read

अब आप घर बैठे अपना ई-श्रम कार्ड का पेमेंट स्टेटस चेक कर सकते हैं। यह काम आप मात्र 2 मिनट में कर सकते हैं। भारत सरकार श्रम व रोजगार मंत्रालय द्वारा भारत में ई-श्रम कार्ड योजना शुरू किया गया है। इस योजना तथा ई-श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस देखने के लिए आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

new-modern

ई श्रम कार्ड योजना

भारत सरकार द्वारा देश की मजदूरी का कार्य करने वाले श्रमिकों के लिए ई-श्रम कार्ड योजना की शुरुआत की गई है। इसमें भारत सरकार ने ग्रामीण तथा शहरी दोनों ही क्षेत्रों में निवास कर रहे मजदूरों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए इस योजना को संचालित किया। इस योजना के माध्यम से सरकार श्रमिकों को आर्थिक सहायता प्रदान करती है। ई-श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत कुछ विशेष योजनाओं का भी संचालन किया गया है। इसमें श्रमिकों को आर्थिक मदद भी दी जाती है। इन योजनाओं के माध्यम से सरकार श्रमिकों को गरीबी रेखा से ऊपर लाना चाहती है।

ई श्रम कार्ड के फायदे

ई-श्रम कार्ड द्वारा श्रमिकों को अनेक फायदे दिए जा रहे हैं इस योजना के अंतर्गत सरकार श्रमिकों को प्रतिमाह ₹1000 आर्थिक सहायता प्रदान करती है। इसके अलावा 60 वर्ष से अधिक आयु के श्रमिकों को सरकार द्वारा पेंशन के रूप में ₹3000 प्रति माह की आर्थिक सहायता दी जाती है।

ई श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत अन्य योजनाओं का संचालन भी किया जाता है जिनका लाभ सिर्फ ई श्रम कार्ड धारकों को ही दिया जाता है। अगर आपने भी अभी तक आई-श्रम कार्ड नहीं बनवाया है तो जल्द से जल्द इसके लिए आवेदन करें

इसमे आपको कई ऑप्शन दिखाई देंगे जिनमे पहला ऑप्शन मोबाइल नंबर की सहायता से, दूसरा ऑप्शन आधार कार्ड की सहायता से, तथा तीसरा ऑप्शन UAN नम्बर की सहायता से चेक करने का होगा।आप इनमें से किसी भी ऑप्शन की सहायता से पेमेंट स्टेटस चेक कर सकते हैं।

अब दिए गए फील्ड में आवश्यक जानकारी दर्ज करें तथा सबमिट के बटन को चुने।

इसके बाद आपके सामने स्क्रीन पर ई श्रम कार्ड के पेमेंट की स्थिति आ जाएगी जिसे आप आसानी से देख सकते हैं।

उपरोक्त प्रक्रिया का अनुसरण करके आप बहुत ही आसान तरीके से आपके ई श्रम कार्ड का पेमेंट स्टेटस चेक कर सकते हैं।

E Shram Card Payment Status कैसे चेक करें?

अब आप ई श्रम कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आसानी से आपके ई श्रम कार्ड पेमेंट की स्थिति चेक कर सकते है। सरकार द्वारा इसका डायरेक्ट लिंक प्रोवाइड करवा दिया गया है।