आप जानतें हैं एंड्रॉयड स्मार्टफोन के यह कोड, जिनसे ले सकते हैं पूरी जानकारी

उत्तरा न्यूज डेस्क
3 Min Read

देश में सबसे अधिक एंड्रॉयड फोन यूजर्स IOS फोन यूजर्स है। हम आपको एंड्रॉयड फोन कोड के कुछ ऐसे ट्रिक बताने जा रहें है जिनके इस्तेमाल से आप अपने फोन से जुड़ी कई जानकारियां हासिल कर सकतें है।

जिससे आप अपने फोन का IMEI नंबर पता कर सकते है। एंड्रॉयड फोन कोड ##4636*#* इस कोड से आप फोन की पूरी जानकारी ले सकते है। आप बैटरी , मोबाइल विवरण , वाई फाई जानकारी ऐप उपयोग आदि जैसी कई जानकारियां हासिल कर सकते है। 2767*3855# इस कोड को डायल करने पर आपका फोन रीसेट हो जाएगा। फ़ोन मेमोरी हटा दी जाएगी। इस कोड का उपयोग केवल तभी करें जब आवश्यक हो। नहीं तो आपके फोन का डेटा खत्म हो सकता है। *#*#2664#*#*: इस कोड की मदद से आप अपने फोन की टच स्क्रीन को टेस्ट कर सकते हैं कि वह ठीक से काम कर रही है या नहीं।

*#*#0842#*#*: इस कोड की मदद से फोन का वाइब्रेशन टेस्ट किया जाता है।*#*#34971539#*#*: यह कोड फोन के कैमरे के बारे में पूरी जानकारी देता है।*#21#: इस कोड से आप जान सकते हैं कि आपका मैसेज, कॉल या कोई अन्य डेटा कहीं और डायवर्ट तो नहीं किया जा रहा है। *#62#: कई बार आपका नंबर नो-सर्विस या नो-उत्तर कहता है।

ऐसे में आप इस कोड को अपने फोन में डायल कर सकते हैं। इस कोड की मदद से आप जान सकते हैं कि आपका फोन किसी दूसरे नंबर पर रीडायरेक्ट किया गया है या नहीं।##002#: इस कोड की मदद से आप एंड्रॉइड फोन के सभी फॉरवर्डिंग को डी-एक्टिवेट कर सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आपकी कॉल कहीं डायवर्ट हो रही है तो आप इस कोड को डायल कर सकते हैं।*43#: इस कोड की मदद से आप अपने फोन में कॉल वेटिंग सर्विस शुरू कर सकते हैं, वहीं #43# डायल करके इसे बंद भी कर सकते हैं।*#06#: इस कोड की मदद से आप IMEI नंबर जान सकते हैं। इस कोड से ही किसी भी फोन की पहचान होती है। यह कोड सभी फोन के लिए अलग-अलग है। पुलिस इस नंबर से फोन को ट्रैक कर सकती है।

Joinsub_watsapp