Join WhatsApp Group

News-web

क्या आप जानते हैं रोमांस स्कैम के बारे में? अगर फंसे जाल में तो लूट लेंगे लाखों रुपए

Published on:

What is Romance Scam: लोगों के साथ बहुत सारे स्कैम हो रहे हैं जैसे डेबिट कार्ड स्कैम, क्रेडिट कार्ड स्कैम, डेटिंग स्कैम आदि लेकिन इन्हीं में एक नया स्कैम जुड़ चुका है, जिसका नाम है Romance Scam.

इस स्कैम में जिसको भी शिकार बनाया जाता है उसको भावात्मक और आर्थिक तौर पर काफी नुकसान पहुंचाया जाता है। इन लोगों को पहले नकली प्यार में फंसाया जाता है और उसे प्यार का नाटक कर लूट लिया जाता है। यह स्कैम लगातार दिल्ली और हैदराबाद जैसे शहरों में बढ़ता जा रहा है और इसी वजह से लोगों का प्यार पर से उठता जा रहा है। आइए जानते है इन धोखेबाज़ों से कैसे बचा जाए

आजकल इस डिजिटल जमाने में लोग टिंडर और  Bumble जैसी डेटिंग ऐप्स पर लोग अपना प्यार ढूंढ रहे हैं।ऐसे में डेटिंग एप्स के जरिए को काफी स्कैम कर रहे हैं इन एप्स पर लोग पहले शख्स को पहले फुसलाकर उससे सहानुभूति देते हैं और फिर उसे अपने जाल में फंसा लेते हैं और इस धोखे का बहुत ही बुरी तरह शिकार होते हैं। इन सब चीज़ों को बढ़ता देख आज हम आपको कुछ टिप्स देने आए हैं, जिससे आप इन स्कैम्स से बच सकते हैं।

1. अगर डेटिंग एप्स पर आपसे मिलते ही कोई जल्दी ही आपके प्यार में पड़ जाए और आपसे बड़ी-बड़ी बातें और बादे करें तो समझ जाइए की आपको सतर्क होने की जरूरत है। हो सकता है वह सिर्फ आपसे नकली प्यार करता है और उसे आपको अपने जाल में फ़ंसाना चाहता हो।

2. सबसे पहले आपको यह भी जानना चाहिए की डेटिंग एप पर फोटो उसे की गई है। वह फोटो असली है या नकली इसे पता करने के लिए आप गूगल रिवर्स इमेज सर्च का इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर मिलने से पहले एक बार वीडियो कॉल पर जरूर बात करें।

3. जब भी आप पहली बार मिलने जा रहे हों तो एक बात का ख़ास ध्यान रखें कि जब भी मुलाकात हो तो किसी भीड़भाड़ और रौशनी वाली जगह को चुनें। ताकि आप किसी भी धोखेबाज़ या फिर गिरोह का शिकार ना बन जाए।

4. अगर आप किसी से ऑनलाइन कुछ टाइम पहले मिले हैं तो उसे किसी भी प्रकार की जानकारी शेयर न करें। जैसे Account Details और Personal Details। खासकर किसी को पैसे तो बिल्कुल न भेजें।