Join WhatsApp Group

News-web

वजन कम करने के लिए करे यह 4 उपाय

Published on:

Do these 4 measures to lose weight

जैसा की आप सब जानते ही है कि मोटापा कई बीमारियों का कारण बन सकता हैं और देखा यह जाता हैं कि लोग वजन कम करने के लिए कई उपाय करते हैं जैसे की डाइटिंग करना या फिर खाना-पीना छोड़ देना। लोग अक्सर इस सोचते हैं की खाना-पीना छोड़ने और हैवी डाइटिंग करने से वजन कम हो जाएगा परन्तु ऐसा नहीं होता हैं, वजन को घटाने में समय लगता हैं।


कई बार देखा गया हैं की वजन घटाने के जूनून में लोग कई दवाइयों और अलग-अलग तरीके अपनाने लगते हैं जो कि सेहत के लिए हानिकारक होता हैं।


यदि आप भी वजन घटने के लिए अनेक तरीके की दवाइयों का सेवन कर रहे है तो हो जाइए सावधान क्योकि वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन यानी डब्लूएचओ ने चेतावनी जारी की है। वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन यानी डब्लूएचओ का मानना हैं की जो वजन घटने की दवा का इस्तेमाल कर रहे हैं उनकी सेहत को अनेक तरह की परेशानियों का सामना भी करना पड़ सकता हैं।


ये है वजन घटाने के सुरक्षित उपाय-


संतुलित आहार का करे सेवन : वजन घटने का सबसे अच्छा और सुरक्षित उपाय यही होता हैं की आप संतुलित आहार का सेवन करे जिसमे की फल, सब्ज़िया और साबुत अनाज जैसी चीज़े शामिल करें।


करें
प्रतिदिन व्यायाम:
आप वजन को कम करने के लिए प्रतिदिन दिन व्यायाम कीजिए यह आपके वजन को नियंत्रण रखने के साथ-साथ आपके शरीर को भी स्वस्थ रखेगा। प्रतिदिन व्यायाम करें जैसे की दौड़ना, चलना, साइकिल चलना आदि।


पूरी नींद ले:
वजन को नियंत्रण में रखने के लिए आपको नींद पूरी लेना जरुरी हैं जिससे की आप कमजोर न महसूस करें और आपका शरीर ठीक से काम कर सके और वजन घटाने में मदद मिल सके।


पानी का सेवन बढ़ाए:
वजन घटाने के लिए शरीर को हाइड्रेट रखना अधिक आवश्यक होता है। इसलिए आपको प्रतिदिन पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए।