News-web

Almora- ग्रामीण क्षेत्रों में विकास कार्यों का निरीक्षण करने यहां पहुंची जिलाधिकारी

By editor1

Published on:

अल्मोड़ा। राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में कराये गये विकास कार्यों का स्थलीय निरीक्षण शनिवार को विकासखण्ड लमगड़ा के अनेक स्थानों का जिलाधिकारी वन्दना ने किया। इस दौरान जिलाधिकारी ने राजकीय प्राथमिक विद्यालय पलना का पहुॅच कर वहॉ पर रूपान्तरण कार्यक्रम के अन्तर्गत कराये गये कार्यों का निरीक्षण किया।

उन्होंने विद्यालय में अध्यनरत् छात्र-छात्राओं एवं ऑगनबाड़ी में बच्चों से वार्ता की और शिक्षकों को निर्देश दिये कि कोरोना काल के दौरान बच्चों की निरन्तर पढ़ाई न हो पाने के कारण मिशन कोशिश के अन्तर्गत बच्चों को अतिरिक्त कक्षायें संचालित कर उनके पाठ्यक्रम को पूर्ण किया जाय तथा शिक्षा की गुणवत्ता को बनाये रखा जाय।

जिलाधिकारी को ग्राम प्रधान पलना कविता टम्टा ने ग्राम में कराये जा रहे विभिन्न विकास कार्यों के बारे में अवगत कराया। उन्होंने बताया कि जंगली जानवरों से फसलों के बचाव हेतु ग्रामसभा में सूअररोधी दीवार का निर्माण किया गया है। जिलाधिकारी ने ग्राम चिलखोड़ा स्थित जसुली सौक्याणी धर्मशाला के सुधारीकरण का भी कार्य का निरीक्षण किया और वहॉ पर किए जा रहे कार्यों की जानकारी सम्बन्घित अधिकारियों से प्राप्त की। जी0आई0सी0 लमगड़ा के निरीक्षण के दौरान निर्देश दिए कि पुराने जीर्ण-शीर्ण भवन को निष्प्रोज्य कर अतिरिक्त कक्षा-कक्षों का आगणन ग्रामीण निर्माण विभाग द्वारा भेजना सुनिश्चित करें।

जिलाधिकारी तहसील लमगड़ा एवं विकासखण्ड के निरीक्षण के दौरान क्षेत्रीय जनता की समस्यायें सुनी। इसके उपरान्त जिलाधिकारी ने प्राथमिक विद्यालय शहर फाटक का भी निरीक्षण किया। उन्हानें उन्नति/गौरा देवी स्वायत्त सहकारिता स्वयं समूह की महिलाओं के साथ बैठक की। उन्होंने वनाग्नि की रोकथाम हेतु उनके द्वारा पूर्ण सहयोग दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इन महिलाओं को सम्मानित भी किया जायेगा। महिला समूहों द्वारा किए जा रहे कार्यों की उन्होंने सराहना की। इस दौरान उन्होंने क्षेत्रीय जनता की समस्याओं को सुना और उपस्थित अधिकारियों को समस्याओं के निस्तारण करने के निर्देश दिये।

निरीक्षण के दौरान ब्लॉक प्रमुख विक्रम बगड़वाल, तहसीलदार लमगड़ा मनीषा मारकाना, मुख्य शिक्षाधिकारी सुभाष चन्द्र भट्ट, खण्ड विकास अधिकारी लमगड़ा जगत सिंह मेहता, क्षेत्र पंचायत सदस्य नवीन बजेठा सहित अन्य लोग मौजूद रहे।