उत्तरा न्यूज
अभी अभी नैनीताल

Nainital- कुमाऊं विश्वविद्यालय नैनीताल के डीएसबी परिसर में आयोजित हुआ दीक्षारंभ कार्यक्रम

उत्तरा न्यूज की खबरें अब whatsapp पर
Join Now

नैनीताल। कुमाऊं विश्वविद्यालय नैनीताल (Nainital) के डीएसबी परिसर में 1 अक्टूबर से 9 अक्टूबर 2021 तक आयोजित दीक्षारंभ कार्यक्रम का आज समापन हो गया। समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में परिसर निर्देशक प्रोफेसर एल एम जोशी एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में संकाय अध्यक्ष विज्ञान प्रोफ़ेसर एस सी सती एवं वाणिज्य विभाग के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर एल एस लोधियाल सम्मिलित थे।

बताते चलें कि दीक्षारंभ कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य स्नातक स्तर में प्रवेश प्राप्त नए छात्र छात्राओं को नए परिवेश से परिचित कराना था, जिससे छात्र छात्राओं को यह जानकारी दी गई कि वह किस प्रकार शिक्षा प्राप्त करने के साथ ही राष्ट्र, राज्य और मानवता की सेवा कर सकते हैं। कार्यक्रम के दौरान शिक्षकों, पूर्व से अध्ययनरत छात्रों तथा नवीन प्रवेश प्राप्त छात्रों ने अपने विचार रखें।

समापन समारोह में विशिष्ट अतिथि संकाय अध्यक्ष प्रोफेसर एस सी सती ने छात्रों को बताया कि इस कार्यक्रम में सम उपस्थित वक्ताओं के वक्तव्य का यदि पचास प्रतिशत भाग भी छात्रों द्वारा ग्रहण कर लिया जाए तो वह उनके जीवन को समृद्ध बनाने के लिए पर्याप्त है। प्रोफेसर एल एस लोधियाल द्वारा छात्रों को प्रेरित कर बताया गया कि जीवन में कोई भी कार्य असंभव नहीं है। हमें केवल अपने मन में दृढ़ संकल्प एवं दृढ़ विश्वास रखने की आवश्यकता है जिसके माध्यम से हम सभी कार्यों को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

प्रोफेसर एल एम जोशी द्वारा छात्रों को बताया गया कि ज्ञान के अभाव मनुष्य की स्थिति पशु के समान होती है। यदि वह अपने जीवन में उच्चतम लक्ष्य को प्राप्त करना चाहते हैं तो वह ज्ञान के माध्यम से ही संभव है। प्रोफेसर ललित तिवारी द्वारा समस्त अतिथियों को अंग वस्त्र एवं गिङ्गो बिलोबा का पौधा भेंट किया गया। कार्यक्रम का मंच संचालन डॉ अशोक कुमार, डॉ गीता तिवारी , प्रोफेसर ललित तिवारी एवं डॉ निधि वर्मा द्वारा किया गया।

nitin communication

Related posts

अब सोलर ड्रायर से सुखायें कृषि उत्पाद – विवेकानन्द पर्वतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (vpkas) का अनूठा आविष्कार

Newsdesk Uttranews

योग शिक्षा विभाग ने अल्मोड़ा परिसर(almora campus) में शुरु की निशुल्क नेट जेआरएफ कोचिंग

नशे के खिलाफ लोगों को जागरूक करने के लिए दौड़ा चम्पावत, 1150 ने लगायी जागरुकता दौड़

उत्तरा न्यूज डेस्क