shishu-mandir

धर्म निरपेक्ष युवा मंच(dharm nirpeksh yua manch) ने ग्राम सभा कसून, डाल व झसियाटाना में किया कोरोना संघर्ष समिति का गठन

उत्तरा न्यूज डेस्क
4 Min Read
Screenshot-5

new-modern
gyan-vigyan

अल्मोड़ा: 31 मई 2020-धर्म निरपेक्ष युवा मंच (dharm nirpeksh yua manch)ने अल्मोड़ा के ग्राम सभा कसून, डाल व झसियाटाना में कोरोना संघर्ष समिति का गठन किया.

कोविड-19 के चलते हो रहे रिवर्स पलायन से प्रवासियों का राज्य में आना जारी है‌‌. इसी क्रम में प्रवासियों व समस्त ग्रामवासियों की सुरक्षा, सतर्कता,व WHO द्वारा जारी गाइडलाइन को पालन करने हेतु धर्म निरपेक्ष युवा मंच द्वारा प्रत्येक गांव में कोरोना संघर्ष समिति बनाने का अभियान शुरु किया है.

इसी क्रम में धर्म निरपेक्ष युवा मंच द्वारा हवालबाग ब्लॉक के ग्राम सभा कसून में कोरोना संघर्ष समिति का गठन किया गया.

जिसमें गाँव के कुन्दन सिंह भोज को सर्वसम्मति से अध्यक्ष बनाया गया जबकि सचिव ग्राम प्रधान दीपा मटियानी को बनाया गया.

ग्राम सभा झसियाटाना के सर्वमान्य व्यक्ति श्री राजेन्द्र प्रसाद जी को अध्यक्ष बनाया गया। तथा सचिव ग्राम प्रधान प्रेमा देवी को बनाया गया.

धर्म निरपेक्ष युवा मंच के संयोजक विनय किरौला ने बताया कि ग्राम सभा डाल में राम सिंह को अध्यक्ष बनाया गया‌।तथा सचिव ग्राम प्रधान हर्ष सिंह बिष्ट को बनाया गया.

उन्होंने बताया कि सभी ग्राम सभाओं के प्रत्येक वार्ड के वार्ड मेम्बर समेत 2-3 ग्रामीण,आशा कार्यकत्री, आंगनबाड़ी कार्यकत्री को संघर्ष समिति का सदस्य बनाया गया.
समिति के द्वारा एजेंडे के रूप में प्रारंभिक तौर पर कई बिंदुओ को शामिल किया गया है .


जिसमें समिति ने तय किया है कि प्रवासी ग्रामीणों को किसी भी स्थिति में हेय दृष्टि से नही देखा जायेगा.

बाहरी राज्यों से आने वालों को व गाँव के सभी परिवारों को एजेंडे के माध्यम से सूचित किया जायेगा कि गाँव में प्रवेश करने से पूर्व प्रवासियों को समिति के सदस्यों से अनिवार्य रूप से मिलना होगा.

IMG 20200531 151424

समिति द्वारा सरकार के क्वारंटीन के दिशा-निर्देशों को गाँव में बाहर से आये व्यक्ति को बताया जाएगा,जिसका अनिवार्य रूप से बाहर से आये व्यक्ति को पालन करना होगा.

समिति द्वारा तय किया गया है कि यदि बाहर से आये व्यक्ति के पास 1-2 कमरों का ही मकान है,उस स्थिति में भी उनके लिए गाँव मे खाली पड़े घरों,पंचायत घर, स्कूलों या जरूरत पड़ने पर गाँव से चंदा इकट्ठा कर,टैंट-गद्दे की व्यवस्था कर स्वयं आइसोलेशन सेंटर बनाया जायेगा.

इसके अतिरिक्त समिति ने इस बात पर भी जोर दिया है कि बाहर फंसे ग्राम सभा के ग्रामीणों को किसी भी प्रकार की परेशानी होने पर समिति व पूरा गाँव संकट के इस समय उनके साथ खड़ा रहेगा यदि उन्हें पैसे की जरूरत आन पड़ी तो चंदा इकट्ठा कर उन्हें हरसंभव मदद भी की जाएगी.

इसके अतिरिक्त समय-समय पर कोरोना संघर्ष समिति द्वारा कारगर रणनीति बनाकर इस महामारी से लड़ा जायेगा तथा भविष्य में परिस्थितिनुसार अग्रिम रणनीति हेतु ग्रामीणों का नेतृत्व भी किया जायेगा.

कोरोना संघर्ष समिति बनाने में मंच संयोजक विनय किरौला,पवन मुस्युनी, सुन्दर मटियानी,नरेश सिंह,दीपक जोशी,संजय सिंह भोज,संतोष सिंह, गोविन्द सिंह मटियानी,नन्दन राम, पंकज कुमार,बसंत तिवारी आदि ने योगदान दिया.