इसलिए गूंजी देहरादून में विस्फोट की आवाज, वजह जानकर हैरान रह जाएंगे आप

उत्तरा न्यूज टीम
2 Min Read

देहरादून के आस-पास के इलाकों अचानक जोरदार धमाकों की आवाज गुंजने लगी जिससे इलाके में दहशत फैल गई क्षेत्रवासीयों ने घबरा कर पुलिस प्रशासन को फोन किया । धमाकों की आवाज कि खबर मिलते ही पुलिस टीम तुरंत मौके पर पहुंची।

new-modern

पुलिस ने खोला आवाजों का राज

देहरादून पुलिस ने अलग अलग एजेंसी से संपर्क किया। प्रारंभिक जानकारी में सामने आया कि पुलिस जो अब तक कयास लगा रही थी वो सही थे ये आवाज वायु सेना के फाइटर प्लेन की सुपरसोनिक बूम कि थी । अधिकारियों द्वारा सुरक्षा से संबंधित जानकारी होने के चलते ज्यादा जानकारी नहीं उपलब्ध कराई गई। पुलिस ने स्थानीय जनता से अपील की है कि वो इन आवाजों से डरें ना।

क्या होता है सुपरसोनिक बूम

सुपर सोनिक बूम या सोनिक बूम किसी भी विमान या वस्तु द्वारा पैदा की जाती है। जब कोई विमान हवा में चलता है तो साउंड वेव पैदा करता है। जब विमान ध्वनि की गति से कम स्पीड से चलता है तो साउंड वेव विमान के आगे की ओर रहते हैं। लेकिन जब विमान साउंड बैरियर तोड़कर ध्वनि की स्पीड से ( 1238km/h) तेज चलता है तब ये सोनिक बूम पैदा होता है। इसमें आपको विमान आने पर पहले कोई आवाज नहीं आती लेकिन विमान के गुजरते ही तेज धमाके जैसी आवाज होती है.

सुपर सोनिक का मतलब होता है ध्वनि से तेज सोनिक बूम एक तरह की चौंका देने वाली तरंगें होती हैं। इस स्पीड में चलने वाले विमानों से इतनी तेज आवाज पैदा होती है कि जमीन पर बम विस्फोट या बादलों की गड़गड़ाहट जैसी आवाज आती है।

जब कोई विमान ध्वनि की गति से कम स्पीड से चलता है तो उसके द्वारा उत्पन्न प्रेशर डिस्टरबेंस या साउंड सभी दिशाओं में फैल जाती है लेकिन सुपसोनिक स्पीड में प्रेशर फील्ड एक खास इलाके तक ही सीमित रहता है जो अक्सर विमान के पिछले हिस्से में फैलती है और एक सीमित चौड़े कोने में आगे बढ़ती है इसे मैक कोन कहा जाता है।