shishu-mandir

अल्मोड़ा: शहीद दिवस पर याद किए देघाट के वीर सपूत, विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों ने दी श्रद्धांजलि

UTTRA NEWS DESK
2 Min Read

Deghhat brave sons remembered on Martyr Day

भिकियासैंण सहयोगी, 19 अगस्त 2020 देश के लिए अपने प्राण न्योछावर करने वाले देघाट के वीर शहीदों को शहादत दिवस पर श्रद्धांजलि अर्पित की गई. विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों ने शहीद स्मारक पहुचकर अमर शहीदों को नमन किया.

new-modern
gyan-vigyan
शहीद दिवस

प्रदेश सरकार की ओर से सल्ट विधायक सुरेंद्र सिंह जीना ने पुष्प चक्र अर्पित किया. बुधवार को शहीद स्मारक देघाट में शहीदों का भावपूर्ण स्मरण कर विधायक जीना ने कहा चौकोट व सल्ट के स्वतंत्रता आन्दोलन में योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता है. शहीदों के बलिदान से ही हमें विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र का नागरिक होने का गौरव मिला है.

saraswati-bal-vidya-niketan

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस संक्रमण के चलते इस बार देघाट में शहीद दिवस सादगी के साथ मनाया जा रहा है. सरकार की गाइडलाइन को ध्यान में रखते हुए इस बार सांस्कृतिक व अन्य सभी कार्यक्रम भी नहीं हुए.

उल्लेखनीय है कि स्वतंत्रता आन्दोलन में स्याल्दे विकास खंड के देघाट क्षेत्र का अहम स्थान रहा है. देशभर में महात्मा गांधी के नेतृत्व में चल रहे भारत छोड़ो नारे की गुंज का यहां भी व्यापक असर रहा.

19 अगस्त 1942 को अंग्रेज हुकुमत की दमनकारी नीतियों के चलते देघाट में हरिकृष्ण उप्रेती व हीरामणि बड़ौला शहीद हो गये थे. आजादी के बाद से हर वर्ष 19 अगस्त को यहां शहीद दिवस मनाया जाता है.

शहीदों की याद में यहां इस दिन खूब भीड़ रहती थी. लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण के चलते विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों ने बिना भीड़ जमा किए शहीदों दिवस को श्रृद्धासुमन अर्पित किए.