Dead teacher corona report positive

पिथौरागढ़ सहयोगी, 08 अगस्त 2020 जिला मुख्यालय में बीते बुधवार को जिस शिक्षक की मौत हुई थी, उसका कोरोनारिपोर्ट(Corona report) पाजिटिव आया है।

हल्द्वानी से सैंपल की जांच रिपोर्ट शनिवार को आई। जिले में अब कोविड-19 से मरने वालों की संख्या दो हो गई है.

इससे अलावा गत शुक्रवार रात तक जिले में 9 और लोग कोरोना संक्रमित पाये गए, जिनमें रूस से लौटी एक युवती तथा एसएसबी के 5 जवान भी शामिल हैं। प्रभारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी एचसी पंत यह जानकारी दी।

उल्लेखनीय है कि बीते बुधवार को नगर के जाखनी वार्ड निवासी एक शिक्षक को सांस लेने में तकलीफ होने पर जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां कुछ देर बाद उनकी मौत हो गई। इस दौरान किये गए ट्रूनेट टेस्ट में शिक्षक कोरोना संक्रमित पाया गया, जिसके बाद लैब टेस्टिंग के लिए सैंपल हल्द्वानी भेजा गया था.

इस बीच मृतक शिक्षक की शिक्षिका पत्नी और अन्य परिजनों को अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती करने के बाद उनके सैंपल भी कोरोना जांच के लिए हल्द्वानी भेजे गए, जिनकी रिपोर्ट (Corona report) आनी बाकी है।

इसके साथ ही प्रशासन ने मृतक शिक्षक के नजदीक संपर्क में आए शिक्षकों व अन्य लोगों को अलग-थलग करने का काम भी शुरू किया और शिक्षक के घर के आसपास के लोगों को होम क्वारंटीन के निर्देश दिये गए।

डा. पंत ने बताया कि शुक्रवार शाम और रात 11 बजे आई जांच रिपोर्ट(Corona report) में 9 और लोग कोरोना संक्रमित पाये गए हैं। इनमें जिला मुख्यालय निवासी रूस से लौटी एक युवती भी है, जो यहां पहुंचने के बाद एहतियातन नगर के होटल में रूकी हुई।

इसके अलावा एक व्यक्ति जिला मुख्यालय के पास गुरना क्षेत्र तथा दो लोग वड्डा क्षेत्र के संक्रमित पाये गए हैं। इनकी कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है। इन सभी लोगों को बेस अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया है और नजदीकी लोगों को आइसोलेट किया गया है।

जिले में अब तक कुल 204 लोग कोरोना संक्रमित पाये गए हैं, जिनमें से 120 लोग स्वस्थ होकर घर चले गए हैं। वर्तमान में कोरोना के 83 एक्टिव केस हैं, जबकि एसएसबी के एक एएसआई और शिक्षक की मौत हो चुकी है।

शिक्षक के संपर्क में आए लोग कराएं जांच: सीएमओ
प्रभारी सीएमओ पंत ने कहा है कि जो भी व्यक्ति दिवंगत शिक्षक के संपर्क में आया है, वह खुद को तत्काल होम क्वारंटीन करें। साथ ही ऐसे लोग सीएमओ कार्यालय अथवा कोविड-19 कंट्रोल रूम के फोन नंबर पर 05964-226326, 228050 पर संपर्क करें, ताकि उनका सैंपल कोरोना जांच के लिए भेजा जा सके।
उन्होंने बताया कि सैंपल लेने के रविवार को जिला अस्पताल में भी व्यवस्था की गई है। ऐसे लोगों को जांच के लिए अस्पताल आना चाहिए। सीएमओ डा. पंत ने कहा कि लोग घबराएं नहीं और सावधानी बरतकर जांच आदि में सहयोग करें।