shishu-mandir

चीनी साइबर सुरक्षा कंपनी से डाटा हुआ लीक, विश्वभर में मची खलबली

उत्तरा न्यूज डेस्क
2 Min Read
Screenshot-5

चीनी कम्पनी I-SOON का डेटा होने से पूरी विश्वभर में खलबली मची हुई है। एक चीनी साइबर सुरक्षा कंपनी ने अभी हाल ही में बड़ा डाटा लीक रिपोर्ट किया गया है। इस कंपनी पर यह भी आरोप लगा है कि इसने कई लोगों की जासूसी भी की है।

new-modern
gyan-vigyan

इसमें सिर्फ चीनी लोगों की जासूसी ही नही बल्कि कई देश जैसे भारत, नाइजीरिया, इंडोनेशिया, और ब्रिटेन की सरकारों के नेटवर्क में भी सेंध लगाई है। बता दें कि I-SOON एक टेक कंपनी है, यह चीन के सरकारी प्रोजेक्ट के ठेके लेती है। बताते चलें कि डाटा BREACH किसी अधिकृत व्यक्ति के लिए गोपनीय, संवेदनशील या संरक्षित जानकारी को उजगार करता है।

saraswati-bal-vidya-niketan

डेटा उल्लघंन में फाइलें बिना अनुमति के देख सकतें हैं। इसका खतरा किसी को भी हो सकता है। एक आम आदमी से लेकर उच्च स्तरीय उद्यमों और सरकारों तक किसी को भी इसका जोखिम हो सकता है। अब तक के याहू, ईबे , इक्विफेक्स, टारगेटेड स्टोरड , उबर अब तक के टॉप 5 डाटा breaches हैं। Data breach के हमलों या लीक को कैसे रोका जाए, सुरक्षा केवल सबसे कमजोर कड़ी जितनी ही मजबूत है। सिस्टम के साथ इंटरेक्ट करने वाला हर व्यक्ति इसका शिकार हो सकता है।

इनसे बचने के लिए आपको विकल्प उपलब्ध होते ही सॉफ्टवेयर को पैच करना और अपडेट करना होगा, संवेदनशील डेटा के लिए उच्च ग्रेड एंक्रीप्शन, जब सॉफ्टवेयर अब निर्माता द्वारा समर्थित नहीं नही है तो डिवाइस को अपग्रेड करना, बेहतर उपयोगकर्ता साइबर सुरक्षा प्रथाओं को प्रोत्साहित करने के लिए मजबूत क्रेडेशियल्स और बहु कारक प्रमाणीकरण लागू करना।