shishu-mandir

सेंट एग्नस जूनियर हाईस्कूल में आयोजित हुई क्रिएटिव राइटिंग कार्यशाला

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

new-modern
gyan-vigyan

अल्मोड़ा। सेंट एग्नस जूनियर हाईस्कूल अल्मोड़ा में एक एकदिवसीय क्रिएटिव राइटिंंग कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में मशहूर लेखिका एवं कवियत्री दीपा अग्रवाल ने स्कूल के विद्यार्थियों के साथ अपने अनुभव साझा किये और अपनी कहानियों के संग्रह से कुछ कहानियाँ भी विद्यार्थियों को सुनायीं। इसके साथ ही उन्होंने क्रियेटिव राइटिंग अथवा कहानी लेखन के कई गुर भी सेंट एग्नस स्कूल के विद्यार्थियों को सिखाये।
मालूम हो कि दीपा अग्रवाल अब तक 50 से ज्यादा किताबें लिख चुकी हैं, जिनमें से ज्यादातर बच्चों के लिये ही रही हैं। इनके कार्यों को नेशनल बुक ट्रस्ट, चिल्ड्रन बुक ट्रस्ट, स्कोलेस्टिक इण्डिया, पेंगविन इण्डिया जैसे नामी प्रकाशकों ने प्रकाशित किया है। लेखन में सराहनीय कार्य के लिए इन्हें एनसीईआरटी बाल साहित्य राष्ट्रीय पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है और इनके कामों का अनुवाद अब तक 16 भारतीय भाषाओं में भी किया जा चुका है।
सेंट एग्नस स्कूल की प्रधानाचार्या मीरा पन्त ने बताया कि स्कूल में बच्चों के व्यक्तित्व विकास हेतु इस तरह की विभिन्न कार्यशालाऐं समय-समय पर आयोजित करायी जायेंगी। उन्होंने यह भी बताया कि स्कूल जल्द ही विद्यार्थियों के लिए फोटोग्राफी एवं फिल्म मेकिंग की एक कार्यशाला आयोजित करने की योजना भी बना रहा है। इस एक दिवसीय क्रिएटिव राइटिंग कार्यशाला के समापन के दौरान लेखिका दीपा अग्रवाल ने अपनी तीन किताबें कैरेवैन टू तिब्बत, उत्तराखण्ड की लोक कथाऐं और बिरजु और उड़ने वाला घोड़ा सेंट एग्नस जूनियर हाईस्कूल अल्मोड़ा को भेंट स्वरूप प्रदान कीं। साथ ही स्कूल के छात्र-छात्राओं को किताबें पढ़ने की आदत विकसित करने के लिए भी प्रोत्साहित किया। इस अवसर पर स्कूल की प्रबन्धक पी. लेड्रिक, स्कूल संयोजक राहुल आर. पन्त, मेबेल सिंह, जेन थाॅमस, कुमकुम जोशी, नसरीन बानो, सीमा अधिकारी, अभिषेक सिंह इत्यादि मौजूद रहे।

saraswati-bal-vidya-niketan