shishu-mandir

जल्द आएगी हर वेरिएंट को हराने वाली corona की सुपर वैक्सीन, जानिए कौन सी है ये वैक्सीन

उत्तरा न्यूज टीम
3 Min Read
Screenshot-5

भारत के साथ साथ दुनिया के कई देशों ने कोरोना से तबाही होते हुए देखी। भारत में पिछले साल दूसरी लहर के दौरान कई मौतें हुईं। हालांकि तीसरी लहर के दौरान देश में कोई खास असर नहीं हुआ। Corona virus शुरू से ही अपनी रूप बदलता रहा है। इसके कई variant जैसे delta और Omicron लोगों को देखने को मिले। कई वैज्ञानिकों का कहना है कि कोई भी vaccine सभी Variant में असर नहीं करती। कई देशों में vaccine की booster dose लगाने का फैसला किया गया।

new-modern
gyan-vigyan

Variant proof universal vaccine बनाने की चर्चा तेज


इस सबके बीच universal vaccine बनाने की चर्चा तेज हो गई। universal vaccine का मतलब एक ऐसी vaccine से है, जो corona के सभी variant से लड़ने में मदद करे। ‘नेचर’ पत्रिका में छपा एक हालिया आर्टिकल भी ‘variant proof’ वैक्‍सीन बनाने की बात करता है। इस आर्टिकल में कहा गया कि ‘booster dose से मिलने वाली प्रोटेक्‍शन समय के साथ कम होती जाएगी।’ आर्टिकल में ऐसी vaccine की जरूरत पर जोर दिया गया है जो संक्रमण भी रोके और गंभीर बीमारी भी।

ऐसी vaccine बनाना है संभव


यूनिवर्सल वैक्‍सीन की बात नई नहीं है, वैज्ञानिक एक दशक से भी ज्‍यादा समय से universal flu shot बनाने की कोशिश कर रहे हैं। 2019 में एक vaccine के ट्रायल शुरू हुए थे मगर अभी तक इसे मार्केट के लिए मंजूरी नहीं दी गई है। फाउची और अन्‍य experts का मानना है कि covid variants और भविष्‍य के corona के लिए universal vaccine जल्‍द नहीं आ पाएगी। लेकिन नई रिसर्च बताती है कि ऐसी vaccine बनाना संभव है।

ऐसे काम करेगी वैक्सीन


Universal vaccine में वायरस के उन हिस्‍सों पर वार किया जाएगा जो variant बदलने पर भी एक जैसे रहते हैं। अगर immune system को इन हिस्‍सों की पहचान में ट्रेन कर लिया जाए तो इस तरह की वैक्सीन बनाई जा सकती है। आपको बता दें कि अमेरिकी सेना का वॉल्‍टर रीड आर्मी इंस्टिट्यूट ऑफ रिसर्च अपनी पैन-corona virus vaccine के फेज 1 नतीजों का इंतजार कर रहा है। इसके अलावा DIOSyn नाम की एक कंपनी भी ऐसी ही vaccine डिवेलप कर रही है। उम्मीद की जा रही है कि Universal vaccine जल्द ही तैयार होगी।