Covid 19 Fourth Wave: जून में आ सकती है corona की चौथी लहर, शोधकर्ताओं ने जताया अनुमान

Newsdesk Uttranews
3 Min Read
Screenshot-5

IIT Kanpur के एक अध्ययन में इस साल जून में covid-19 की चौथी लहर (4th wave of covid 19) आने का पूर्वानुमान व्यक्त किए जाने के बीच सरकार ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह इस तरह के अध्ययनों को उचित सम्मान के साथ देखती है लेकिन अभी यह परखना बाकी है कि इस विशेष रिपोर्ट का कोई वैज्ञानिक मूल्य है या नहीं।

holy-ange-school


जानें niti aayog के सदस्य वी के पॉल ने क्या कहा?

ezgif-1-436a9efdef


Niti aayog के सदस्य (स्वास्थ्य) वी के पॉल ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि IIT Kanpur का अध्ययन प्रतिष्ठित लोगों द्वारा तैयार किया गया एक ‘मूल्यवान इनपुट’ है। पॉल ने कहा, ‘…महामारी विज्ञान…विषाणु विज्ञान को देखने का हमारा प्रयास रहा है। सभी अनुमान डेटा और मान्यताओं पर आधारित हैं तथा हमने समय-समय पर अलग-अलग अनुमान देखे हैं। वे कभी-कभी इतने भिन्न होते हैं कि निर्णय केवल अनुमानों की एक कड़ी पर आधारित होना समाज के लिए बहुत असुरक्षित होगा। सरकार इन अनुमानों को उचित सम्मान के साथ देखती है क्योंकि ये प्रतिष्ठित लोगों द्वारा किए गए वैज्ञानिक कार्य हैं।’


पूरी तरह से तैयार रहना है
उन्होंने कहा कि सरकार का दृष्टिकोण अप्रत्याशित वायरस से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार रहना है, लेकिन Indian Institute of Technology (IIT) के अध्ययन का वैज्ञानिक मूल्य है या नहीं, इसकी पड़ताल की जानी बाकी है।


Corona की चौथी लहर 22 जून के आसपास आएगी?
IIT Kanpur के अनुसंधानकर्ताओं द्वारा किए गए एक मॉडलिंग अध्ययन में कहा गया है कि भारत में covid-19 महामारी की चौथी लहर (4th wave) 22 जून के आसपास शुरू हो सकती है और यह अगस्त के मध्य से अंत तक चरम पर हो सकती है।


IIT Kanpur के शोधकर्ताओं ने जताया है अनुमान
बता दें कि IIT Kanpur के शोधकर्ताओं ने COVID-19 की चौथी लहर को लेकर यह अनुमान जताया है। उन्होंने यह भी दावा किया है कि देश में corona की चौथी लहर कम से कम चार महीने तक चलेगी।

यह भविष्यवाणी 24 फरवरी को preprint server MedRxiv पर publish हुई है। experts का कहना है कि चौथी लहर का कर्व 15 अगस्त से 31 अगस्त तक peak पर पहुंच जाएगा। इसके बाद इसमें कमी आनी शुरू हो जाएगी। हालांकि, इसकी गंभीरता पर फिलहाल कुछ नहीं कहा जा सकता। यह तीसरी बार है जब IIT Kanpur के शोधकर्ताओं ने देश में corona लहर को लेकर भविष्यवाणी की है। विशेष रूप से तीसरी लहर के बारे में उनकी भविष्यवाणी लगभग सटीक रही है। ये रिसर्च IIT Kanpur के Department of Mathematics and Statistics के SP राजेशभाई, सुभरा शंकर धर और शलभ ने किया था। अपनी भविष्यवाणी के लिए इस टीम ने सांख्यिकीय मॉडल का उपयोग किया है।

Joinsub_watsapp