shishu-mandir

Corona Vaccination- जल्द आने वाली है दूसरी स्वदेशी वैक्सीन, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कराये बुक इतने डोज

Newsdesk Uttranews
2 Min Read
image credit https://www.reuters.com/

दिल्ली, 4 जून 2021

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan

भारत में कोरोनावायरस संक्रमण की रोकथाम हेतु चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान (Corona Vaccination) को मजबूती देने के लिए जल्द ही एक और स्वदेशी वैक्सीन आने वाली है। इस वैक्सीन का निर्माण हैदराबाद की कंपनी- मेसर्स बायोलॉजिकल-ई लि० द्वारा किया जाएगा। कंपनी के साथ स्वास्थ्य मंत्रालय ने 30 करोड़ कोविड-19 की डोज के लिए करार भी कर लिया है। उम्मीद की जा रही है कि आने वाले महीनों में यह उपलब्ध हो जायेगी।

जानकारी के अनुसार बायोलॉजिकल-ई की वैक्सीन वर्तमान में तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल से गुजर रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक वैक्सीन की खरीद के लिए बायोलॉजिकल ई कम्पनी को 1500 करोड़ रुपये का एडवांस पेमेंट भी किया जाएगा। यह पहल भारत सरकार के उस व्यापक प्रयास का हिस्सा है, जिसमें सरकार स्वदेशी वैक्सीन निर्माताओं को शोध अनुसंधान के साथ वित्तीय सहायता भी प्रदान कर रही है।

Corona Vaccination- 18 साल से अधिक उम्र है तो ऐसे कराये रजिस्ट्रेशन

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार यह सहायता भारत सरकार के “मिशन कोविड सुरक्षा- भारतीय कोविड-19 वैक्सीन विकास मिशन” का एक हिस्सा है, जिसका उद्देश्य एक सुरक्षित, प्रभावशाली और सुलभ कोरोना वैक्सीन लाना है। इससे कोविड-19 वैक्सीन विकास के प्रयासों में तेजी के साथ देश में वैक्सीन विकास के ईको-सिस्टम को भी मदद मिली है।

बताते चले कि भारत में टीकाकरण Corona Vaccination हेतु वर्तमान में दो कोविड-19 वैक्सीन कोविशील्ड, कोवैक्सीन लगाई जा रही है। रूस की बनी वैक्सीन Sputnik V भी जल्द ही अगले सप्ताह से देश में लगनी शुरू हो जाएगी।

Uttarakhand — वीडियो कॉल में दी थी आत्महत्या की धमकी, आज मिला शव

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/