Corona- जिले में बाहरी व्यक्ति व प्रवासियों को करें क्वारंटीन , डीएम ने दिये यह निर्देश

Newsdesk Uttranews
4 Min Read

पिथौरागढ़ सहयोगी, 12 मई 2021— जिलाधिकारी और मुख्य विकास अधिकारी द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये जिले के ग्राम प्रधानों से विकासखंड वार वार्ता की जा रही है। इसके माध्यम से गांव में कोरोना (Corona) संक्रमण के नियंत्रण में आ रही समस्याओं की जानकारी और संक्रमण की रोकथाम के लिए उनके सुझाव लिए जा रहे हैं।

Uttarakhand- कोरोना से आज फिर 109 की मौत, 7749 नए मामले

जिलाधिकारी ने चार पालियों में विकासखंड मूनाकोट, डीडीहाट, गंगोलीहाट व बेरीनाग के ग्राम प्रधानों के साथ वर्चुअल बैठक कर कहा कि गांव में कोरोना न फैले, इसके लिए जो भी बाहरी व्यक्ति व प्रवासी गांव में प्रवेश करता है उसे पंचायत घर व किसी सरकारी भवन में कुछ दिन क्वारंटीन किया जाये। अगर आरटीपीसीआर रिपोर्ट में वह पॉजिटिव आता है तो उसे आइसोलेट करने को तत्काल नजदीकी अस्पताल से संपर्क किया जाये।

corona का कहर- अल्मोड़ा (Almora) में 2 महिलाओं समेत 6 लोगों की मौत

उन्होंने कहा कि इसके लिए ग्राम स्तर पर बनाई गई निगरानी टीम सक्रिय रूप से कार्य करें। ग्राम प्रधान इस कार्य में क्षेत्रीय पटवारी, ग्राम विकास व ग्राम पंचायत विकास अधिकारी, एएनएम, आशा, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की मदद ले सकते हैं।

Corona- जिले में बाहरी व्यक्ति व प्रवासियों को करें क्वारंटीन , डीएम ने दिये यह निर्देश

जिलाधिकारी ने बताया कि हर गांव में कोविड संक्रमण की रोकथाम के लिए 20 हजार की धनराशि 14वें वित्त से व्यय करने की स्वीकृति दी गई है। ग्राम प्रधान इस निधि से यह धनराशि व्यय कर सकते हैं। यदि ग्राम सभा में क्वारंटीन सेंटर में अतिरिक्त शौचालय आदि व्यवस्थाओं की आवश्यकता है तो उन कार्यों की अनुमति लेकर ग्राम प्रधान अपने स्तर से कर लें, जिसके लिए धनराशि उपलब्ध करा दी जाएगी। सभी गांवों में मेडिकल किट, ऑक्सीमीटर, थरमामीटर उपलब्ध कराया जा रहा है।

Almora: बेस चिकित्सालय में बहुत जल्द शुरू होगा आक्सीजन जनरेशन प्लांट (Oxygen generation plant), पढ़ें पूरी खबर

उन्होंने आशाओं से कहा कि गांव में प्रतिदिन लोगों के स्वास्थ्य से संबंधित जानकारी व स्थिति ब्लाक में चिकित्साधिकारी को उपलब्ध कराएं। किसी भी व्यक्ति को कोई बीमारी, बुखार आदि की शिकायत होती है तो तत्काल उसे दवा उपलब्ध कराकर उनकी सैम्पलिंग भी करायें।

अल्मोड़ा में थम नही रहे कोरोना (Corona) के मामले, 295 नये केस, 8 ने तोड़ा दम

प्रधानों के व्हाट्सएप ग्रुप में दी जा रही जानकारी


जिलाधिकारी ने बताया कि विकासखंड स्तर पर ग्राम प्रधानों का एक व्हाट्सएप ग्रुप तैयार कर लिया गया है, उसके माध्यम से उनके गांव में आने वाले प्रत्येक प्रवासी व्यक्ति की भी जानकारी दी जा रही है, ताकि आने वाले व्यक्ति को क्वारंटीन किया जा सके।

खुशखबरी: भारत में जल्द बच्चों को भी लग सकेगा कोरोना (corona) का टीका!, ट्रायल को मिली मंजूरी


जिलाधिकारी ने कहा कि अगर क्षेत्र में संबंधित पटवारी, ग्राम विकास व ग्राम पंचायत विकास अधिकारी आदि कर्मचारी अनुपस्थित रहते हैं तो तत्काल क्षेत्र के उप जिलाधिकारी को जानकारी दें। मुख्य विकास अधिकारी अनुराधा पाल ने ग्राम प्रधानों को कोरोना संक्रमण की रोकथाम में सहयोग प्रदान करने के साथ विभिन्न जानकारियां दी।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/