shishu-mandir

तेलंगाना में गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में नहीं पहुंचे मुख्यमंत्री, यह है कारण

उत्तरा न्यूज टीम
2 Min Read

तेलंगाना। तेलंगाना में राज्यपाल तमिलिसाई सुंदरराजन और मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव के बीच टकराव के कारण इस बार में गणतंत्र दिवस का सार्वजनिक समारोह नहीं हो सका। राजभवन में झंडावंदन तो हुआ, लेकिन प्रोटोकॉल के तहत इसमें मुख्यमंत्री नहीं पहुंचे। जानकारी के अनुसार राव एक शिलान्यास कार्यक्रम में चले गए। इस पर राज्यपाल ने नाराजगी जताई।

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan

बताते चलें कि इस वजह से राज्य में सिकंदराबाद के परेड ग्राउंड पर पारंपरिक रूप से हर साल होने वाला समारोह इस बार भी नहीं हुआ। दो साल से यह कोरोना की वजह से बंद था। इस बार भी राज्य सरकार ने कोविड प्रोटोकॉल का हवाला देकर इसे राजभवन में ही कराने की सूचना दी। जबकि केंद्र सरकार और तेलंगाना हाईकोर्ट ने इसे सार्वजनिक तौर पर आयोजित करने का निर्देश दिया था।

तेलंगाना सरकार ने कुछ दिन पहले गणतंत्र दिवस कार्यक्रम राजभवन में ही आयोजित करने के लिए चिट्‌ठी लिखी थी। इस पर हैदराबाद के एक युवक के. श्रीनिवास ने हाईकोर्ट में याचिका लगाई थी। याचिकाकर्ता ने अदालत को बताया कि सरकार ने सिकंदराबाद के परेड ग्राउंड में गणतंत्र दिवस समारोह आयोजित करने की परम्परा को बंद कर दिया।

श्रीनिवास का तर्क था कि यह गणतंत्र दिवस समारोह की भावना के खिलाफ है। याचिकाकर्ता के वकील ने अदालत से कहा कि गणतंत्र दिवस समारोह को उचित तरीके से आयोजित करने से लोगों में देशभक्ति की भावना पैदा होती है। इसलिए कोर्ट राज्य सरकार को इसे पहले की तरह आयोजित करने का निर्देश दे।