उत्तरा न्यूज
अभी अभी

अगर आप भी हैं शॉपिंग के शौकीन तो इन 8 बाजारों से सस्ती चीजें कहीं नहीं मिलेंगे,वह भी बजट में,पढ़िए पूरी खबर

cheap-things-will-available-in-these-markets/

खबरें अब पाए whatsapp पर
Join Now

अगर आप भी हैं खरीदारी करने के शौकीन और चाहते हैं खूब सारी शॉपिंग करना वह भी बजट में तो यह खबर आपके काम की है। वैसे भी जब भी कोई नया season आए या कोई त्यौहार आए shopping की जरूरत सभी को पड़ती हैं और इसके लिए सभी ऐसी जगहों की तलाश करते हैं जहां कम बजट में ज्यादा खरीददारी की जा सके। अगर आप Delhi या इसके आसपास रहते हैं तो आपकी यह चाहत आसानी से पूरी हो सकती हैं। Delhi में कई ऐसे बाजार हैं जो अपनी सस्ती shopping के लिए जाने जाते हैं। इन बाजारों में आपको आपके जरूरत की हर चीज उपलब्ध हो जाएगी। आज इस कड़ी में हम आपको Delhi के कुछ ऐसे ही सस्ते बाजारों की जानकारी देने जा रहे हैं जहां हमेशा भीड़ लगी रहती हैं।

तो चलिए जानते हैं इनके बारे में…


मोनेस्ट्री मार्केट (Monastery Market)

इसमें सबसे पहले( Monastery Market) मोनेस्ट्री मार्केट आती है। पहले इस market की खासियत बता देते है जो ये है कि ये मार्केट DU स्टूडेंट्स का फेवरेट शॉपिंग डेस्टिनेशन है। ये तिब्बती मार्केट की ही एक छोटी झलक है। इस market में आपको बड़ी ही आसानी से किसी भी ब्रांड के कपड़े खरीद सकते है। कमाल की बात ये है कि बहुत ही सस्ते price पर मिल जाएंगे। ये प्लेस अगर आपको नहीं पता तो बता देते है कि ये जगह दिल्ली के पीतमपुरा के पास सरस्वती विहार में है। यहां जैकेट्स और स्वेटर्स का इतना शानदार connection मिलता है कि कस्टमर्स की भीड़ लगी रहती है।

स्वदेशी market

स्वदेशी बाजार की चहल-पहल वाली सड़क आपको artificial गहने, फैंसी उपहार की वस्तुएं, घरेलू चीजें आदि बेचने वाली दुकानों तक पहुंचाती है। इस होलसेल मार्केट में आपको एक से बढ़कर एक item मिलेंगे, जिन्हें आप अपने लिए या फिर तोहफे के रूप में दूसरों को देने के लिए खरीद सकती हैं। टॉयलटरीज, किचन के डिब्बे, डेकोर का सामान खरीदना चाहें, तो आप इस बाजार में आ सकती हैं। इसके अलावा यहां टिंबर बाजार भी जहां आप बढ़िया फर्नीचर भी देख और खरीद सकती हैं। कमाल की बात यह है कि सारा सामान आपको कम कीमतों में उपलब्ध होगा।

दरियागंज

किताबी कीड़ों को जहां किताब दिख जाए, वो उस तरफ भागते हैं। मैं भी खुद किताबों के लिए कहीं तक भी जा सकती हूं। अगर आप भी किताबों के पीछे इतने पागल हैं, तो सोचिए आपका काम इस बाजार में पूरा हो गया। दरियागंज में हर रविवार को किताबों का मेला लगता है, जहां आप बहुत कम कीमतों पर किताबें खरीद सकती हैं। हर रविवार को दरियागंज के वॉकवे में विक्रेता कई उपन्यास, किताबें आदि केवल 30 रुपये में बेचते भी नजर आएंगे। यहां तक कि 99 रुपये प्रति किलो के सस्ते दामों पर किताबें यहां खरीदी जा सकती हैं। अविश्वसनीय, है ना? तो बस लॉकडाउन की स्थिति में सुधार होते ही, आप भी अपना झोला उठाइए और निकल जाइएगा दरियागंज की तरफ और खरीद लाएं अपने लिए ढेर सारी किताबें।

सदर बाजार

वहीं इसमें अगले नंबर पर सदर बाजार आती है। ये दिल्ली की सबसे बड़ी होल सेल मार्केट है। इस मार्केट की खासियत ही यही है कि यहां सबसे कम प्राइस पर चीजें मिलती है। इस मार्केट में दूसरी सीटिज के दुकानदार सबसे ज्यादा आते है। यहां आपको जूलरी, कपड़े, खिलौने, पर्दे, चादर, फर्नीचर वगैराह मतलब कि बच्चों से लेकर बड़ों तक का सारा सामान मिल जाएगा। फेस्टिवल के टाइम पर भी यहां खास रौनक रहती है। बस, एक ही प्रॉब्लम है कि ये संडे को बंद रहती है। ये इतनी भीड़ वाली मार्केट है जहां आपको अपने मोबाइल और पैसों का बड़ा ध्यान रखना पड़ता है।

सरोजिनी नगर

सरोजिनी मार्केट Delhi की सबसे सस्ती market है, जहां 50-100 रुपए में कपड़ों की शुरुआत होती है। हालांकि इतने सस्ते में कपड़े वही ले सकता है जिसको मोल-भाव करना आता हो। इस market में जाने का सही समय दिन का है क्योंकि शाम के समय यहां lighting काफी कम है जिसके कारण आपको कपड़े चुनने में दिक्कत हो सकती है। सोमवार को सरोजिनी market बंद रहती है।

मजनू का टीला

अगर आपको अपने partner के साथ वक्त बिताना है और shopping भी करनी है तो आप मजनू के टीले की मार्केट में जा सकते है। ये market partner के साथ time spend करने और टेस्टी खाने के लिए बहुत अच्छी है। यहां आप कपड़ों, जूतों और एक्सेसरीज की खरीदारी के साथ-साथ तिब्बती और korian खाने का भी लुत्फ उठा सकते है। चलिए भई खाने की भी कुछ वैराइटीज बता देते है जिनमें मोमोज़ और थुकपा का मजा बेहद अच्छे तरीके से उठाया जा सकता है। वहीं shopping की बात करें सर्दियों में तो यहां जैकेट्स और स्वेटर मिलते है।

लाजपत नगर
अगर आपको एथनिक वियर सस्ते में खरीदना है तो लाजपत नगर आपके लिए best Market है। यहां से आप western wear भी खरीद सकते हैं। लाजपत नगर में आपको कपड़ों के साथ-साथ होम डेकोर और फैब्रिक्स भी मिल जाएगा। यहां कई fashion students अपने लिए सस्ते fabric की shopping करने आते हैं। यहां का सबसे नज़दिकी मेट्रो स्टेशन लाजपत नगर है।

गांधी नगर मार्केट
वहीं कुछ लोगों को दिल्ली में रहने के बावजूद गांधी नगर मार्केट के बारे में नहीं पता होता। इसे एशिया की सबसे बड़ी टेक्सटाइल मार्केट में गिना जाता है। यहां पर कपड़ों की बात करें तो होल सेल में बहुत ही अच्छे प्राइस पर कपड़े खरीदे जा सकते है जो कि शॉप्स पर बेचे जाते है। यहां आपको तरह-तरह के ब्रैंडस बहुत ही कम प्राइसल पर बड़ी ही आसानी से मिल जाएंगे। यहां जाने के लिए सबसे नजदीकी मैट्रो स्टेशन सीलमपुर है। ये भी बता दें कि ये मंडे को बंद रहती है।

Related posts

Almora- ​वरिष्ठ अधिवक्ता केवल सती 7वीं बार चुने गए कुविवि के सीनेट सदस्य

editor1

रसोई गैस (LPG )की डिलीवरी उपभोक्ता के जरूरत के वक्त हो, हफ्ते भर का इंतजार न कराए प्रबंधन, ब्राह्मण उत्थान महासभा की मांग

editor1

Almora- जिला अस्पताल का स्टाफ नर्स मामला गरमाया, स्वास्थ्य कर्मियों ने दी कार्य बहिष्कार की चेतावनी

Newsdesk Uttranews