सोमेश्वर: शहीद दिवस पर चनौदा(Chanoda on Martyrs’ Day) में याद किए गए बौरारो घाटी के रणबांकुरे

editor1
2 Min Read

new-modern

Someshwar: Freedom fighters of Bauraro Valley remembered in Chanoda on Martyrs’ Day

अल्मोड़ा, 02 सितम्बर, 2022- बौरारो शहीद दिवस पर चनौदा (Chanoda on Martyrs’ Day)में शहीद स्मारक पर आजादी के रणबांकुरों को याद किया गया।

Chanoda on Martyrs' Day
Chanoda on Martyrs’ Day

कैबिनेट मंत्री रेखा आर्या ने शहीद स्मारक पर पुष्प अर्पित करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की।


उन्होंने कहा कि हमें आजादी विरासत में नहीं मिली है। बल्कि अनेकों शहादतों के बदले हमें आजादी मिली है। इन शहादतों में बौरारो घाटी के रणबांकुरों का भी अतुलनीय योगदान रहा है।


उन्होंने कहा कि वर्ष 1942 में चनौदा आश्रम में महात्मा गॉधी ने जो सत्यागृह आन्दोलन शुरू किया उसमें बौरारो घाटी के लोगों ने बढ़चढ कर प्रतिभाग किया। उन्होंने कहा कि देश को आजादी दिलाने के लिये अपनी शहादत देकर हमें प्ररेणा दे गये ।


उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इस राजकीय मेला घोषित किया है। इसके लिये बौरारो घाटी की जनता उनका आभार व्यक्त करती है।


इस अवसर पर उन्होंने शहीद स्मारक में गेट बनाने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में हम सभी को अहसास हुआ कि स्वतन्त्रता क्या है। उन्होंने कहा कि विधानसभा सोमेश्वर की जो भी समस्यायें है उन्हें चरणबद्ध तरीके से पूरा किया जायेगा।


इस अवसर पर भाजपा मण्डल अध्यक्ष खड़क सिंह ने कहा कि लम्बे समय से क्षेत्रीय जनता की मांग जो राजकीय मेले की थी उसे पूरा किया। इस अवसर पर मंत्री को क्षेत्रीय जनता ने एक ज्ञापन दिया जिसमें शहीद स्मारक में गेट का निमार्ण, महात्मा गॉधी इण्टर कालेज के अधूरे कार्य को पूर्ण करने, गॉधी आश्रम चनौदा में अतिथि कक्ष एवं शौचालय निर्माण आदि है।


इस कार्यक्रम में जिला पंचायत सदस्य गीता जोशी, उपजिलाधिकारी सोमेश्वर गोपाल सिंह चौहान, तहसीलदार खुशबू आर्या, जिला उपाध्यक्ष राजेंद्र कैड़ा, भुवन जोशी, सहित क्षेत्रीय जनता एवं विभिन्न विद्यालयों के छात्र-छात्रायें उपस्थित रहें। कार्यक्रम का संचालन बालम सिंह ने किया।